Galwan Valley: भारत-चीन सीमा से बड़ी खबर: दोनों देशों ने लिया ये महत्वपूर्ण निर्णय

डीएन ब्यूरो

भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे तनाव में कुछ कमी आती दिख रही है। इस मामले को लेकर मंगलवार सुबह दोनों देशों ने कुछ अहम निर्णय लिये। पढिये, पूरी खबर..

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत सीमा पर जारी तनाव को लेकर कुछ राहत भरी खबरें आ रही हैं। दोनों देशों के बीच लगातार चल रही बताचीत के कुछ अच्छे संकेत मंगलवार को प्राप्त हुए हैं, जिसके बाद अब यहां तनाव खत्म होने की उम्मीदें जगने लगी है।

जानकारी के मुताबिक भारत के कड़े रुख के बाद ड्रैगन पूर्वी लद्दाख के तनाव वाले इलाके से अपने सैनिकों को हटाने पर सहमत हो गया है। भारत की ओर से साफ-साफ शब्दों में कह दिया है कि चीन अपनी सीमा पर वापस लौटे।

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में 15 जून को हुई हिंसक झड़पों के बाद सीमा पर स्थिति बिगड़ने लगी थी। दोनों देशों ने वास्तविक सीमा के पास अधिकांश क्षेत्रों में अपनी सैन्य तैनाती को काफी तेज कर दिया। भारत भी लगातार यहां अपनी सेनाएं बढा रहा था। नई दिल्ली से लेकर सीमा पर सैन्य अफसरों के बीच भी बातचीत हो रही थी। भारत ने अपना रुख पहले ही साफ कर दिया था कि सीमा से चीन को अपने सैनिक हटाने होंगे।

सीमा के तनाव के बीच मंगलवार से आर्मी चीफ भी दो दिन के लद्दाख दौरे पर थे। सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच हो रही बातचीत के नतीजे के फलस्वरूप ड्रैगन एलएसी से अपनी सेना को हटाने के लिये तैयार हो गया है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार