अब गोरखपुर में भी टोकन सिस्‍टम से मिलेगी सामान्‍य बोगी में सीट..जानिये कैसे

डीएन ब्यूरो

भारतीय रेलवे की ओर से गोरखपुर स्‍टेशन से सामान्‍य बोगी में सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। डाइनामाइट न्‍यूज की रिपोर्ट से जाने कैसे उठा सकते हैं टोकन सेवा का लाभ।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

गोरखपुर: भारतीय रेलवे ने गोरखधाम, कोचीन और अवध एक्सप्रेस आदि के साथ साथ 10 अन्‍य ट्रेनों की जनरल बोगियों में यात्रा करने वालों के लिए टोकन व्‍यवस्‍था शुरू की है। अब ट्रेन से सफर करने वालों को लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। साथ ही सीट के लिए धक्‍कामुक्‍की से भी निजात मिलेगी। 

पूर्वोत्‍तर रेलवे ने पुणे और लखनऊ रेलवे स्टेशन की तरह ही गोरखपुर में भी सामान्‍य बोगियों के लिए टोकन सिस्टम लागू कर दिया है। अब से सामान्‍य बोगियों में भी यात्री टोकन के साथ सीट पर बैठ सकते हैं। अब से बिना टोकन वाले यात्रियों को सीट नहीं मिलेगी। इससे अब ट्रेन में सीट को लेकर धक्‍कामुक्‍की से मुक्ति मिलेगी। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार फिलहाल यह व्‍यवस्‍था पायलेट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू की जा रही है लेकिन भविष्‍य में इसे स्‍थाई कर दिया जााएगा। गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक, दो और नौ पर बायोमेट्रिक टोकन मशीन (बीटीएम) लगाई गई हैं। इन प्लेटफार्मों से गोरखधाम और कोचीन सहित कुल दस ट्रेनों के लिए टोकन मिलेगा। अब से जनरल बोगियों में सफर करने के लिए टोकन अनिवार्य होगा। टोकन लेने से पहले टिकट लेना होगा। मशीन की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही वाणिज्य विभाग के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। 

प्रभारी निरीक्षक रणजीत के अनुसार आज प्लेटफार्म नंबर 2 पर गोरखधाम एक्सप्रेस के यात्रियों को टोकन उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रियों की संख्‍या बढ़ने पर व्‍यवस्‍था को जारी रखा जाएगा। प्लेटफार्म नंबर एक पर कुशीनगर एक्सप्रेस और प्लेटफार्म 9 पर कोचीन, गोरखपुर-यशवंतपुर, गोरखपुर सिकंदराबाद, जम्मूतवी, अवध और गोरखपुर-एलटीटी का टोकन मिलेगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या आपको लगता है जनता के असली मुद्दों को लेकर मोदी और राहुल के बीच आमने-सामने की डिबेट होनी चाहिये?