फ्रांस मतदान में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पार्टी को भारी बहुमत मिलने की उम्मीद

डीएन संवाददाता

फ्रांस में संसदीय चुनाव के पहले चरण के लिए रविवार को मत डाले गए। मतदान में राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की पार्टी को भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

पेरिस:  फ्रांस में नेशनल असेंबली के लिए हुए मतदान के पहले चरण के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पार्टी संसद में भारी बहुमत हासिल करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है।  अनुमानों में दिखाया गया कि मैक्रों अपनी मध्यमार्गी क्रांति को विस्तार दे रहे हैं। उनकी रिपिब्लिक एन मार्शे रिपब्लिक ऑन द मूव पार्टी और उसकी सहयोगी मोडेम रविवार के दूसरे चरण में 577 सदस्यीय नेशनल असेंबली की 400 से 445 सीटें जीत सकती है।

 

यह आंकड़ा मैक्रों को संसद में 60 साल में अब तक का सबसे भारी बहुमत देगा। प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप ने उत्साह के साथ घोषणा करते हुए कहा, फ्रांस वापस आ चुका है। उन्होंने कहा पिछले माह राष्ट्रपति ने फ्रांस में और अंतर्राष्टीय मंच पर विश्वास, इच्छाशक्ति और साहस दिखाया है। उन्होंने कहा कि यह चुनावी नतीजा मैक्रों की विजय दिलाने वाली रणनीतिे का प्रमाण है। हालांकि कुल मतदान महज 49 प्रतिशत ही रहा। विशेषज्ञों का कहना है कि यह प्रतिशत संभवत: मैक्रों के विपक्षियों के बीच व्याप्त भाग्यवाद को दिखाता है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कल मैक्रों को इस बड़ी जीते की बधाई दी।

सीटों से जुड़े पूर्वानुमान यदि अगले सप्ताह सही साबित होते हैं तो अपने चुनाव प्रचार में मैक्रों ने जिन महत्वाकांक्षी श्रम, आथर्कि और सामाजिक सुधारों का वादा किया था, उन्हें पूरा करने के लिए उनके पास मजबूत जनादेश होगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …