राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी..

डीएन संवाददाता

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

राष्ट्रपति भवन
राष्ट्रपति भवन

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी। निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गयी है। इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

विपक्ष की अहम बैठक

राष्‍ट्रपति चुनाव पर बढ़ते सियासी पारे के बीच विपक्षी दलों की आज अहम बैठक होने जा रही है। जिसमें सरकार के संभावित दांवों का जवाब देने की रूपरेखा पर चर्चा होगी और सहमति से उम्मीदवार का नाम तय किया जाएगा। इस बैठक में कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खडग़े, एनसीपी के शरद पवार, टीएमसी के डेरेक ओब्रायन, जदयू के शरद यादव, राजद के लालू प्रसाद, वामदलों की ओर से सीताराम येचुरी समेत दस सदस्य शामिल होंगे।

इन नामों पर चर्चा

जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के नामों पर चर्चा की जा रही है।

24 जुलाई को खत्म होगा प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल

बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते ही अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 17 जुलाई का एलान किया था और मतगणना 20 जुलाई को कराने का एलान हुआ है। देश के मौजूदा 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। जबकि अगले उपराष्ट्रपति का कार्यकाल अगस्त के अंत में समाप्त हो रहा है।

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार