दिवाली पर खाना हो खट्टा और चटपटा.. तो घर पर इस तरह बनाएं दही वड़ा

डीएन ब्यूरो

दिवाली में दही वड़े खाने का अपना अलग मजा है। अगर आप भी दिवाली के मौके पर कुछ खट्टा और चटपटा खाना चाहते हैं तो दही वड़ा बनाये और अपने घर आनेवाले मेहमानों को भी खिलाये..डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें दही वड़ा बनाने की विधि...

दही वड़ा
दही वड़ा

मुंबई: दही वड़ा ऐसा व्यंजन है, जिसे फैस्टिवल में स्पेशल डिश या स्नैक्स के रूप में बनाकर खा सकते हैं और इसका आनंद ले सकते  हैं। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं दही वड़ा बनाने की विधि..

यह भी पढ़ें: दिवाली पर निभाएं सामाजिक दायित्व, इस तरह मनाएं प्रदूषण मुक्त ग्रीन दिवाली 

आवश्यक सामग्री

- एक कप उड़द की दाल

-दही - 6-7 कप

-लाल मिर्च - 1 चम्मच

-किशमिश - 15-20

-हींग - एक चुटकी

-नमक स्वादानुसार

-तलने के लिए तेल

-धनियापत्ती

-स्वाद के लिए पुदीने की चटनी

-चाट मसाला

-अनार के दाने

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर बॉलीवुड सितारों में ऐसे चढ़ता है मां लक्ष्मी की भक्ति का खुमार.. 

 

दही वड़ा बनाने की विधि

सबसे पहले दाल को अच्छी तरह धोकर बनाने वाले दिन के पहले रात के लिए भिगो दें। सुबह उससे पानी निकालकर उसे मिक्सी में पीस ले। 

पिसी हुई दाल में एक चम्मच नमक, आधी चम्मच लाल मिर्च, किशमिश और हींग डाले और उच्छी तरह से तौार कर ले। अब कड़ाही में तेल गर्म करे और भल्ला या वड़ा बनाएं। भल्ला तैयार होने के बाद ापानी गर्म करे और इसे गर्म पानी में डाले। कुछ देर तक पानी में रहने दे जब भल्ला अच्छी तरह से नरम हो जाये तो उसे बाहर निकाल ले। एक वड़े को पानी से निकालकर हथेलियों से हलका दबाकर पानी निकाल दें। इसी तरीके से सारे वड़ों का पानी निचोड़ लें।  अब दही में नमक और चीनी डालकर अच्छी तरह फेंट लें।  तैयार दही को वड़ों पर डाल दीजिए। ऊपर से जीरा, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर और धनिया डालकर सजाये और इसे खाये और मेहमानो  को भी खिलाये। 

(दिवाली विशेष कॉलम में डाइनामाइट न्यूज़ आपके लिए ला रहा है हर दिन दिवाली की नयी खबरें.. दिवाली से जुड़ी खबरों के लिए इस लिंक को क्लिक करें:https://hindi.dynamitenews.com/tag/Diwali-Special )

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …