देवरिया: NHRDF ने किसानों के लिये समर्पित किया भंडारगृह, अब कृषि उपज के बेहतर दाम ले सकेंगे कृषक

डीएन ब्यूरो

प्याज, लहसुन जैसी उपज के बेहतर भंडारण न होने के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों की इसी परेशानी को खत्म करने के लिये देवरिया में राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (NHRDF) द्वारा यहां भंडारगृह बनाया गया, जिसे किसानों के लिये समर्पित किया गया। पूरी खबर..


देवरिया: राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (NHRDF) द्वारा कम लागत पर निर्मित भंडारगृह को आज उसरा बाजार किसानों के लिये समर्पित किया गया। यह भंडारगृह बांस और फूस से बनाया गया है। भंडारगृह का उद्घाटन NHRDF नई दिल्ली के निदेशक डॉ पीके गुप्ता व देवरिया कृषि उप निदेशक डॉ एके मिश्रा के द्वारा किया गया।

 

इस भंडारगृह के निर्माण से किसानों को उनकी उपज का उचित मुनाफा मिलेगा साथ ही किसान कृषि उपज को सुरक्षित भी रख सकेंगे। क्षेत्र में प्याज, लहसुन की अच्छी पैदावार होती है लेकिन बाजार में किसानों को इसकी कीमत कम मिलती होता है क्योंकि उनको फसल जल्दी खराब होना का डर रहता है। किसान फसल को खराब होने की वजह से इसे जल्दी बेच देते हैं। किसानों को फसल का उचित लाभ मिले, इसलिए इस भंडागृह का निर्माण कराया गया। इस भंडागृह की देखरेख NHRDF के तकनीकी विशेषज्ञ द्वारा किया जायेगा। 

इस मौके पर डॉ पीके गुप्ता ने बताया कि प्याज, लहसुन वाले किसानों के लिये यह भंडारगृह बरदान साबित होगा। इसमें आसान तकनीकी व सामग्री का प्रयोग किया गया है। किसान भी अपने यहाँ उपलब्ध संसाधनों से ऐसा भंडारगृह बना सकते हैं। 













संबंधित समाचार