विश्व वन्यजीव दिवस पर दिल्ली जू में कार्यक्रम का आयोजन, लुप्त होते जीवों को बचाने के लिए की गई एक पहल..

डीएन ब्यूरो

हर वर्ष की भांति इस साल भी दिल्ली के चिड़ियाघर में विश्व वन्यजीव दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली जू की निदेशक रेनू सिंह व वन विभाग के डीजी सिद्धांत दास समेत कई अन्य भी मौजूद रहे। डाइनामाइट न्यूज़ एक्सक्लूसिव..


नई दिल्ली: तीन मार्च को पूरे विश्व में ‘विश्व वन्यजीव दिवस’ मनाया जाता हैं।  इस अवसर पर दिल्ली के चिड़ियाघर में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली जू की निदेशक रेनू सिंह व वन विभाग के डीजी सिद्धांत दास समेत कई अन्य भी मौजूद रहे। 

 

‘विश्व वन्यजीव दिवस’ पर दिल्ली जू में निदेशक रेनू सिंह व तमाम अतिथियों ने पौधा रोपण किया साथ ही वन्यजीवों के संरक्षण की दिशा में जागरूकता, सहयोग और समन्वय स्थापित करने की शपथ ली। दिल्ली जू में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए अतिथियों ने सुरक्षित हिमालय कैलेंडर का अनावरण भी किया। 

 

20 दिसंबर, 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 68 वीं महासभा में वन्यजीवों की सुरक्षा के प्रति दुनिया भर के लोगों को जागरूक करने एवं वनस्पति के लुप्तप्राय प्रजाति के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 3 मार्च को हर साल इस दिवस को मनाने का ऐलान किया था। 

दिल्ली जू में आयोजित विश्व वन्यजीव दिवस कार्यक्रम के बाद दिल्ली जू की निदेशक रेनू सिंह की डाइनामाइट न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान कही महत्वपूर्ण बातें कही। 

वन विभाग के डीजी सिद्धांत दास को पौधा देती रेनू सिंह 

वर्ष 2019 में इस दिवस का थीम पानी के नीचे जीवन: लोगों और ग्रह के लिए’है। 

 

 यह दिवस हमें वन्यजीव अपराध को रोकने के लिए प्रेरित करता हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या लगता है इस बार के लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी व महँगाई जैसी असली समस्या मुद्दे बन पायेंगे?