CBSE बोर्ड परीक्षा आज से, 28 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

डीएन ब्यूरो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। इस बार परीक्षा में करीब 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। इस बार परीक्षा में करीब 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।

सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक 10वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 16,38,428, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सीबीएससी ने बताया कि 10वीं परीक्षाएं भारत में 4,453 और विदेशों में 78 केंद्रों पर हो रही है। तो वहीं 12वीं की परीक्षा भारत में 4,138 और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित होगी। 

परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों के बीच परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

सीबीएसई ने डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का ख्याल रखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्रो पर खाने पीने की चीजें ले जाने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही शारीरिक अक्षमता से पीड़ित छात्र के लिए परीक्षा केंद्र के अंदर कंप्यूटर और लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी गई है  लेकिन परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर,लैपटॉप की जांच होगी और इंटरनेट कलेक्शन की मंजूरी नहीं होगी। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार