Auto Mobile: भट्ठी की तरह तपती कार भी मिनटों में हो जाएगी कूल, बस कुछ देर के लिए पुश करें यह बटन

डीएन ब्यूरो

कार में मौजूद एयर रीसर्क्युलेशन बटन को ऑन करने पर कार कुछ ही देर में ठंडी होने लगती है। पढ़िये डाइनामाइट न्यूज़ की पूरी रिपोर्ट

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्‍ली: देश के कई राज्‍यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। आजकल लगभग हर गाड़ी में एसी तो होता है, लेकिन समस्‍या यह है कि जब गाड़ी धूप में बहुत देर खड़ी रहती है तो यह बुरी तरह गर्म हो जाती है। ऐसे में कार का एसी भी गाड़ी को ठंडा करने में ज्‍यादा वक्‍त लेता है। लेकिन, क्‍या आपको पता है कि अधिकतर गाडियों में एक ऐसा बटन भी होता है, जो कार को तुरंत ठंडा करने में खूब काम आता है। ये बटन है एयर रीसर्क्युलेशन (Air Recirculation)। इस बटन को कार के केबिन को तेजी से ठंडा करने के लिए दिया गया होता है।

डाइनामाइट न्यूज संवाददाता के अनुसार इस फीचर का इस्तेमाल गर्मियों में तब किया जाता है जब कार के बाहर की हवा ज्यादा गर्म होती है। कार के AC को बाहर की गर्म हवा को खींचकर उसे ठंडा करने में ज्‍यादा मशक्कत करनी पड़ती है। एसी के ब्‍लोवर को फुल स्‍पीड पर चलाने पर भी कार के केबिन को ठंडा होने में ज्‍यादा समय लगता है।

ऐसे काम करता है एयर रीसर्क्युलेशन
कार में मौजूद एयर रीसर्क्युलेशन बटन को ऑन करने पर, कार का एयर कंडीशनर बाहर की गर्म हवा को नहीं खिंचता, बल्कि एयर कंडिशनर द्वारा केबिन के अंदर डाली जा रही हवा का ही इस्‍तेमाल करता है। इस बटन को दबाने के बाद, कार का एसी केबिन की हवा को खींचता है, उसे ठंडा करके दोबारा केबिन में भेज देता है। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। एसी ठंडी हवा को और ज्‍यादा ठंडा करके केबिन में देता है। इससे कार जल्‍दी ठंडी हो जाती है।

कार के एक्सपर्ट के मुताबिक  एयर रीसर्क्युलेशन मोड पर एसी को लंबे समय तक चलाना ठीक नहीं है। इसका कारण यह है कि रीसर्क्‍युलेशन मोड गाड़ी के अंदर मौजूद हवा का ही बार-बार इस्‍तेमाल करता है। बाहर की ताज़ी हवा के बिना लंबे समय तक रीसर्क्युलेशन मोड का इस्तेमाल करने से केबिन के अंदर हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती है।

इसके अलावा इससे हवा में नमी भी बढ़ सकती है। इसलिए एसी के इस फीचर का इस्‍तेमाल केवल कार को जल्‍द ठंडी करने के लिए कुछ वक्‍त तक ही करना चाहिए। सर्दी के मौसम में में कार के केबिन के अंदर शीशे में जमी फॉग को हटाने के लिए रीसर्क्युलेशन बटन का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।










संबंधित समाचार