आलोक सिंह बने नोएडा के पहले पुलिस आयुक्त, सुजीत पांडेय होंगे लखनऊ के पुलिस आयुक्त

डीएन ब्यूरो

आज यूपी कैबिनेट बैठक में लखनऊ और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में पुलिस कमिश्नर प्रणाली का प्रस्ताव पास हो गया है। लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली पर मुहर लग गई है। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर...

नोएडा और लखनऊ के पुलिस आयुक्त
नोएडा और लखनऊ के पुलिस आयुक्त

लखनऊः  उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को लखनऊ और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में कमिश्नर प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में अब पुलिस कमिश्नर होंगे। अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) सुजीत पांडेय लखनऊ के और अपर पुलिस महानिदेशक(एडीजी) आलोक सिंह को गौतमबुद्धनगर का पहला कमिश्नर बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ और नोएडा में कमिश्नर प्रणाली को लेकर सरकार का बड़ा फैसला  

सूची

बता दें कि लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर होंगे। 15 राज्यों में पुलिस कमिश्नर हैं। लखनऊ में दो थाने बढ़ाए गए हैं। अब यहां 40 थाने हो गए हैं। कानून व्यवस्था में सुधार के लिए फैसला लिया गया है। मंत्रिमंडल की लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के अलावा छह अन्य प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

आज लखनऊ में पत्रकारों से बात करते हुए सीएम ने कहा की लखनऊ में 1 एडीजी स्तर का अफसर पुलिस कमिश्नर, 2 आईजी स्तर के अफसर ज्वाइंट कमिश्नर होगें। एक ज्वाइंट कमिश्नर कानून-व्यवस्था के लिए जबकि दूसरा क्राइम कंट्रोल के लिए होगा। वहीं 9 के करीब एसपी होगें, जिसमें 1 ट्रैफिक संचालन,दूसरी महिला एसपी महिला अपराधों के लिए तैनात की जायेगी।

यह भी पढ़ेंः यूपी में IPS अफ़सरों के तबादले, जेएन सिंह कानपुर जोन के ADG बने, लव कुमार गोरखपुर रेंज के डीआईजी

सीएम ने नोएडा में भी कमिश्नरी सिस्टम पर मुहर लगाते हुए कहा की 1 पुलिस कमिश्नर, 2 डीआईजी स्तर के 2 ज्वाइंट कमिश्नर तैनात होगें। साथ ही ट्रेफिक संचालन और महिला अपराधों पर अंकुश के लिए 1 महिला एसपी तैनात की जायेगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार