18 साल बाद सबसे ज्यादा क्लेम देकर इस कंपनी ने LIC को छोड़ा पीछे

डीएन ब्यूरो

भारत में कई सालों से एलआईसी ही सबसे ऊपर बनी हुई है। लेकिन 18 साल बाद एलआईसी को पीछे छोड़कर कौन-सी कंपनी आगे बढ़ गई है जानने के लिए पढ़िए डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट...

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: जीवन बीमा का नाम सुनते हैं तो अकसर लाइफ इंशोरंस कंपनी (LIC) का ही नाम दिमाग में आता है। भारत में कई सालों से एलआईसी ही सबसे ऊपर बनी हुई है। लेकिन 18 साल बाद एलआईसी को पीछे छोड़कर मैक्स लाइफ आगे बढ़ गई है।


मैक्स लाइफ ने बताया कि व्यक्तिगत बीमा क्लेम के निपटान में उसने एलआईसी को पीछे छोड़ दिया है। वर्ष 2017-18 में मैक्स लाइफ का सीएसआर 98.26 प्रतिशत रहा है जबकी एलआईसी का सीएसआर 98.04 प्रतिशत रहा। बता दें कि एक वित्तीय वर्ष में कुल क्लेम के दावों और कुल क्लेम के भुगतान के अनुपात को क्लेम सेटलमेंट रेशियो (सीएसआर) कहते हैं। थोड़े से अंतर की वजह से मैक्स लाइफ इस साल सबसे ज्यादा क्लेम देने वाली कंपनी बन गई है।

एलआईसी के बाद 98 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान टाटा एआईए का रहा। इसी के साथ आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल चौथे स्थान पर रहा तो एचडीएफसी पांचवें स्थान पर रहा। बता दें कि वित्त वर्ष 2016-17 में मैक्स लाइफ का सीएसआर 97.81 प्रतिशत था और एलआईसी का सीएसआर 98.31 प्रतिशत था।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या कश्मीर में हुआ आतंकी हमला मोदी सरकार की नाकामी है?