आंधी-बारिश और बिजली गिरने से 35 की मौत, 40 से अधिक जख्‍मी, आज भी आंधी-तूफान का अलर्ट जारी

डीएन ब्यूरो

देशभर में बारिश, आंधी तूफान और आकाशीय बिजली ने गिरने से 35 लोगों की मौत हो गई। पेड़ों के गिरने से काफी हानि भी हुई है। दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और राजस्‍थान में धूल भरी आंधी चली।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश का मौसम अचानक से बदल गया है। धूल भरी आंधी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से देशभर में 35 से अधिक लोगों की मरने की सूचना आ रही है। वहीं 40 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। मौसम विभाग ने आज और कल मौसम खराब रहने का अनुमान जताया है।

मध्‍य प्रदेश में 15 लोगों की मौत

देश के अलग-अलग हिस्सों में बेमौसम बरसात के कारण जन-धन की हानि हुई है। गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल, हरियाणा और नई दिल्ली में बारिश, आंधी और बिजली गिरने से 35 लोगों की मौत हो गई। प्राप्‍त सूचना के अनुसार मध्य प्रदेश में 15, राजस्थान-गुजरात में 9-9, जबकि दिल्ली और बिहार में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं, 40 से अधिक लोग जख्मी हो गए। आंधी बारिश का सबसे अधिक असर मध्यप्रदेश, गुजरात और राजस्थान पर पड़ा है।

बारिश से लुढ़का पारा

आंधी बारिश से प्रभावित प्रदेशों में तापमान 40 डिग्री से कम हो गया है। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

फसलों को पहुंचा जबरदस्‍त नुकसान

आंधी और बारिश के कारण किसानों की रबी फसलों का बहुत अधिक नुकसान हुआ है। फसलों में कटाई को तैयार खड़ा गेहूं खेतों में गिर गया है। सबसे अधिक फसलों को नुकसान पंजाब में हुआ है। वहां 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान चल रहा था।

आज भी खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने ने बताया है कि बुधवार को भी आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। हल्‍की बारिश की भी संभावना है। जबकि गुरुवार को तेज रफ्तार में आंधी चलने और बारिश की संभावना है।

प्रधानमंत्री ने किया मदद का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंधी तूफान में मरने वालों के प्रति संवेदनाए व्‍यक्‍त की है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोश की ओर से आंधी तूफान और बारिश में मारे गए लोगों को 2 लाख और घायलों को 50-50  हजार की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

मोदी की सभा के लिए बना पंडाल भी उड़ा

गुजरात के बनासकांठा में मोदी की रैली से पहले बनाया गया पंडाल भी आंधी में उड़ गया। साथ ही रैली मैदान में पानी भर गया है।

कांग्रेस ने अपनी चुनावी रैली की स्थगित

कांग्रेस ने राजस्‍थान की आज की रैली को स्‍थगित कर दिया है। 








संबंधित समाचार