विश्व बैंक ने भारत को लेकर जारी की रिपोर्ट, दी ये बड़ी जानकरी

डीएन ब्यूरो

हाल में ही वर्ल्ड बैंक ने भारत में रोजगार को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट में आने वाले समय में भारत की विकास दर के बारे में भी अनुमान लगाया है। पढ़िए पूरी खबर..

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वर्ल्ड बैंक ने सोमवार को भारत को लेकर रिपोर्ट जारी की है। इस दौरान उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा है किभारत को अपनी रोजगार दर को बरकरार रखने के लिए हर साल 8.1 मिनियन नौकरियां सृजित करने की जरूरत है।  

वही वर्ल्ड बैंक का मानना है कि भारत की विकास दर आने वाले दो सालों में बढ़कर 7.5 फीसद के स्तर पर आ जाएगी। इसका अलावा रिपोर्ट में साफ़ किया है कि भारत 016 में लागू नोटबंदी और एक जुलाई, 2017 को लागू वस्तु एवं सेवाकर के क्रियान्वयन के नकारात्मक प्रभाव से अब बाहर आ चुका है।  

साथ ही वर्ल्ड बैंक का मानना है कि आने वाले दो वर्षों में भारत की ग्रोथ रेट बढ़कर 7.5 फीसद के स्तर पर आ जाएगी। रिपोर्ट का मानना है कि भारत वर्ष 2016 में लागू नोटबंदी और एक जुलाई, 2017 को लागू वस्तु एवं सेवाकर के क्रियान्वयन के नकारात्मक असर से बाहर आ चुका है।
 
रिपोर्ट में इस बात का भी अनुमान लगाया गया है कि भारत की विकास दर 2019-20 और 2020-21 में बढ़कर 7.5 फीसद हो जाएगी। इसके अलावा रिपोर्ट में इस बात ला जो सुझाव दिया गया है कि भारत को निवेश और निर्यात बढ़ाना चाहिए ताकि ग्लोबाल ग्रोथ का फायदा उठाया जा सके।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार