सावधान! यूपी में गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करना पड़ेगा महंगा, सरकार ने बढाया जुर्माना

डीएन ब्यूरो

वाहन चलाते समय मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले सड़क हादसों को रोकने के लिये यूपी की योगी सरकार ने नया फैसला लिया है। अब ऐसा करना हर किसी को महंगा पड़ने वाला है। पूरी खबर..

ड्राइविंग के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल जानलेवा
ड्राइविंग के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल जानलेवा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश  की योगी सरकार ने सड़कों पर गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर जुर्माने की राशि को बढ़ा दिया है। इसके अलावा हैलमेट न पहनने वालों पर भी पैनल्टी रकम को बढ़ा दिया गया है। सरकार का उद्देश्य राज्य में बढ़ते सड़क हादसों को रोकना है। वाहन चलाते समय यूपी की सड़कों पर अब बात करना हर किसी के लिये महंगा साबित हो सकता है।

यूपी सरकार ने अब अपने 16 जून के कैबिनेट के फैसले का शासनादेश जारी किया। इस शासनादेश के मुताबिक दोपहिया, चार पहिया गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर पहली बार 1 हजार रुपये का जुर्माना निर्धारित किया गया है। 

यूपी सरकार के नये नियम के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति दूसरी बार वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाता है तो जुर्माने के तौर पर सीधे 10 हजार रुपये का चालान कटेगा चालान। इसी तरह बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर ₹1000 का जुर्माना लगेगा।

उत्तर प्रदेश मोटरयान नियमावली के तहत बढ़ी हुई दरों के लिये योगी सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है। इन नियमों का उद्देश्य देश और राज्य में बढ रहे सड़क हादसों को कम करना है। 
 













संबंधित समाचार