लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर उतरे लड़ाकू विमान, वायु सेना ने रचा इतिहास

डीएन ब्यूरो

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायु सेना के एक दर्जन से अधिक फाइटर प्लेन और चार मालवाहक विमानों ने लैंडिग कर नया कीर्तिमान बना दिया। एक्सप्रेस-वे पर विमानों की लैंडिग और टेक-ऑफ को देखकर वहां मौजूद सैकड़ों लोग अचंभित हो गये। हरक्यूलिस के साथ वायुसेना के गरुण कमांडो भी एक्सप्रेस वे पर उतरे।

एक्सप्रेस-वे पर उतरता विमान
एक्सप्रेस-वे पर उतरता विमान

उन्नाव: लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायु सेना के एक दर्जन से अधिक फाइटर प्लेन और चार मालवाहक विमानों ने लैंडिग कर नया कीर्तिमान बना दिया। एक्सप्रेस-वे पर विमानों की लैंडिग और टेक-ऑफ को देखकर वहां मौजूद सैकड़ों लोग अचंभित हो गये। इसी के साथ वायुसेना ने एक्सप्रेस वे पर ऑपरेशनल अभ्यास करके और इतने बड़े विमानों को उतारकर नया इतिहास भी रच डाला।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायु सेना का अत्याधुनिक मालवाहक विमान सी -130J सुपर हरक्यूलिस उतरा। इसी के साथ इस एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायुसेना के 15 लड़ाकू विमानों के उतरने का सिलसिला शुरू हो गया है। हरक्यूलिस के साथ वायुसेना के गरुण कमांडो भी एक्सप्रेस वे पर उतरे हैं। वायुसेना एक्सप्रेस वे पर ऑपरेशनल अभ्यास के लिये इन विमानों को उतारकर नया इतिहास रचने जा रही है। 

एक्सप्रेस-वे का पांच किलोमीटर का हिस्सा विमानों के टच और उड़ान भरने के लिए रखा गया है, लेकिन एक्सप्रेस वे के केवल 3.5 किमी लंबी एयर स्ट्रिप पर ही वायुसेना के लड़ाकू विमान  उतरेंगे। ये लड़ाकू विमान जमीन को छुएंगे। इन विमानों पर दुनिया के सबसे घातक कमांडो गरुड़ की विशेष निगरानी होगी। पिछले 15 दिनों से इन 15 लड़ाकू विमानों के जांबाज पायलट कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। वायुसेना के लड़ाकू विमानों की 260 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी। लेकिन केवल तीन किलोमीटर एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल किया जाएगा। तेज गति से विमान तीन सौ मीटर के पैच पर ही उतरेंगे। वह केवल चार सेकेंड के लिए जमीन को छुएंगे।

भारतीय वायु सेना के इन विमानों का करतब देखने के लिये एक्सप्रेस वे के दोनो तरफ सैकड़ों लोगों की लंबी कतार लगी हुई है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार