लंबे समय तक बैठे रहना सिगरेट पीने से ज्यादा खतरनाक

डीएन ब्यूरो

आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी मेंं लोग अपनी सेहत पर ध्यान नही दे पाते हैं। शोध के मुताबिक यदि आप एक जगह पर लंबे समय तक बैठे रहते है, तो वह धूम्रपान करने से ज्यादा खतरनाक होता है।

फाइल  फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आजकल लोग भागदौड़ भरी जिन्दगी होने के कारण सेहत पर ध्यान नही दे पाते हैं। जिसका बुरा असर सेहत पर पड़ने लगता है। हमारे जीवन नें भले ही सिगरेट और शराब जैसे नशे की लत न हो, लेकिन गलत दिनचर्या की वजह से भी हम बीमार होने लगते हैं।

यब भी पढें: नहीं करेंगी एक्सरसाइज़ तो होंगी जल्दी बूढ़ी

शोध से पता चला है कि यदि आप एक जगह पर लंबे समय तक बैठे रहते है तो वह धूम्रपान करने से ज्यादा खतरनाक होता है। लंबे समय तक अकेले बैठे रहने से पाचन क्रिया पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है। शरीर में धीरे-धीरे कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ने लग जाती है।

शोध के मुताबिक यह भी पता चला है कि शारीरिक मेहनत की अनिमियाताओं की वजह से हार्ट सम्बंधित समस्या 6 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। ऑफिस में 10-11 घंटे काम करने वाले युवा एक जगह बैठे रहते हैं और पूरी नींद न ले पाने की वजह से भी सेहत पर असर पड़ता है। इसलिये आज के समय मे स्मोकिंग करने से ज्यादा एक जगह पर बैठे रहना भी खतरनाक है। इसलिये ऑफिस के काम के बीच-बीच में थोड़ समय निकालें और टहलते रहिये।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार