‘इन्वेस्ट इंडिया, इन्वेस्ट इजरायल’ के तहत भारत- इजरायल के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर

डीएन ब्यूरो

भारत और इजरायल के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये है, जिसमें रक्षा से लेकर मेडिकल तक शामिल है। पूरी खबर जानिए..

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में समझौते के वक्त भारत और इजरायल के पीएम
दिल्ली के हैदराबाद हाउस में समझौते के वक्त भारत और इजरायल के पीएम

नई दिल्लीः इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिन के दौरे पर भारत आए हैं। इस दौरे के दूसरे दिन राजधानी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत औऱ इज़रायल के प्रधानमंत्री ने दोनो देशों के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर किये।  इस दौरान दोनों नेताओं ने अपनी साझा प्रेस कांफ्रेंस में एक-दूसरे की तारीफ किया है।

 

साझा प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी

इस दौरान भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी ने नेतन्याहू को कांतिकारी नेता बताया तो वहीं  नेतन्याहू ने भी मोदी की जमकर तारीफ की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद से भी लड़ने की प्रतिबद्धता जताई।

भारत और इजरायल के बीच हुई साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि हमने कई मुद्दों पर गहन बातचीत की और हमारे राजनयिक रिश्‍तों को 25 साल पूरे हो गए हैं। ये दौरा हमारे रिश्‍तों की खास शुरुआत है और कृषि में इजरायल की तकनीक लाएंगे।

 

साझा प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

मैं और मेरी पत्‍नी बॉलीवुड की प्रशंसक

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भारतीय पीएम की मेहमाननवाजी और दोस्‍ती का शुक्रिया अदा किया। उन्‍होंने कहा कि '2000 साल तक भारत में यहूदी सुरक्षित रहे। भारत और इजरायल दो पुरानी सभ्‍यताएं हैं लेकिन अब हमारे रिश्‍ते कुछ खास हैं। मैं और मेरी पत्‍नी बॉलीवुड की प्रशंसक हैं।

9 समझौतों पर हस्ताक्षर

 साझा प्रेस कांफ्रेंस में दोनों नेताओं ने ‘इन्वेस्ट इंडिया, इवेस्ट इजरायल’ करार के तहत पेट्रोलियम, रक्षा, साइबर सुरक्षा, विमानन सेवाओं, फिल्म सेक्टर, होम्योपैथी और सौर उर्जा से संबंधित कई महत्वपूर्ण करारों पर हस्ताक्षर किए। 













संबंधित समाचार