390 कैंसर दवाओं की कीमतों में सरकार ने 87 प्रतिशत तक की कटौती की..

डीएन ब्यूरो

सरकार ने कैंसर के उपचार के लिए उपयोगी 390 दवों की अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में शुक्रवार को 87 प्रतिशत तक की कटौती की है। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अधीनस्थ राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने आज इन दवाओं की सूची जारी कर दी।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: (वार्ता) सरकार ने कैंसर के उपचार के लिए उपयोगी 390 दवों की अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में शुक्रवार को 87 प्रतिशत तक की कटौती की है। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अधीनस्थ राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने आज इन दवाओं की सूची जारी कर दी।

एनपीपीए ने गत 27 फरवरी को 42 कैंसर रोधी दवाओं को 30 प्रतिशत की व्यापार मार्जिन सीमा में डाल दिया था। निर्माताओं और अस्पतालों को व्यापार मार्जिन (टीएम) फॉर्मूले पर आधारित संशोधित एमआरपी के बारे में सूचित करने का निर्देश दिया गया था जो आज से प्रभावी हो गई है। इसके तहत 426 ब्रांडों में से 91 प्रतिशत अर्थात 390 दवाओं की कीमतों में कमी आयी है।

 

कैंसर रोगियों के मामले में किए जाने वाला खर्च अन्य बीमारियों पर होने वाले व्यय की तुलना में औसतन ढाई गुना अधिक होता है। इस निर्णय से देश भर में 22 लाख कैंसर रोगियों के लाभ होगा। इससे उपभोक्ताओं को लगभग 800 करोड़ रुपये की वार्षिक बचत होगी। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या लगता है इस बार के लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी व महँगाई जैसी असली समस्या मुद्दे बन पायेंगे?