बेरोजगारी भारत के विकास में बड़ी बाधा है: राहुल गांधी

DN Bureau

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दो हफ्ते की अमेरिका यात्रा पर हैं। इस मौके पर राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज के तरीकों पर और भारत में रोजगार की कमियों पर खुलकर अपनी बात रखी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

प्रिंसटन: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दो हफ्ते की अमेरिका यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने अमेरिका के प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में छात्रों से मुलाकात करते हुए कहा कि बेरोजगारी भारत के विकास की राह में बड़ी बाधा है। इस मौके पर राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज के तरीकों पर और भारत में रोजगार की कमियों पर खुलकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अगर एक देश अपने युवाओं को रोजगार नहीं दे पाता है तो वह उसे कोई विजन भी नहीं दे सकता है।

 अपनी यात्रा के दौरान राहुल वहां विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े विशेषज्ञों समेत प्रवासी भारतीयों से मिल रहे हैं। प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सोंधी ने जब राहुल गांधी से भारत में जॉब्स के कमियों पर सवाल किया तो राहुल ने जवाब में कहा कि भारत सरकार उतनी नौकरियां नहीं दे पा रही है, जितनी जरूरत है। राहुल ने एक सवाल के जबाव में कहा कि आज भारत में जॉब सबसे बड़ी चुनौतियों में से है। हर दिन बाजार में 30,000 बेरोजगार युवा आ रहे हैं। लेकिन जॉब्स सिर्फ 400-450 पैदा हो पा रही हैं। भारत को इस समस्या से निकलना होगा।

राहुल ने वहां पीएम नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' प्रोजेक्ट पर कहा कि मुझे लगता है कि मेक इन इंडिया का टारगेट छोटे-छोटे उद्योगों को लाभ पहुंचाना होना चाहिए था, लेकिन अभी इसमें बड़े उद्योगों को टार्गेट किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने इससे पहले अमेरिका दौरे पर बर्कले, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के छात्रों, वाशिंगटन डीसी में उद्योगपतियों से भी मुलाकात और छात्रों के साथ संवाद किया।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार