रोजाना बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, 1 मई से 5 शहरों में होगी शुरुआत

डीएन ब्यूरो

1 मई से तेल के दामों में कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहा है जिसे जानकर शायद आप हैरान रह जाएंगे। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियो ने कुछ ऐसी योजना बनाई है जिससे दामों में रोजाना बदलाव किए जाएंगे।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अब रोजाना आधार पर पेट्रोलडीजल की कीमतों की समीक्षा करेंगी। इसके लिए कंपनियां 1 मई से देश के 5 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही हैं। अगर यह सफल रहा तो इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा। ऐसे में आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में रोजाना बदलाव होंगे। मौजूदा समय में हर 15 दिनों में डीजल-पेट्रोल की कीमतों की समीक्षा होती है। कंपनियों का मानना है कि इससे लोगों को अचानक बड़ी कटौती या बढ़ोतरी के झटके से बचाया जा सकेगा।

1 मई से रोजाना बदलेंगे तेल के दाम

डीजल-पेट्रोल की कीमतों की रोजाना समीक्षा करने की नई व्यवस्था 1 मई से लागू होगी। 30 अप्रैल तक तेल की कीमतों की समीक्षा हर 15 दिन पर ही की जाएगी। हालांकि 5 राज्यों के अलावा अन्य सभी राज्यों में 1 मई के बाद भी 15 दिनों में ही तेल की समीक्षा की जाएगी।

अभी 15 दिनों में बदलती है कीमत

मौजूदा समय में हर 15 दिन में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बदलाव होता है लेकिन नई व्यवस्था के तहत रोजाना तेल की कीमतें बदल सकती हैं।

इन 5 शहरों में किया जाएगा परीक्षण

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने भौगोलिक आधार पर देश के पांच राज्यों को चुना है, जहां इस पायलट प्रोजेक्ट का परीक्षण किया जाएगा। कंपनियों ने दक्षिण भारत में पुडुचेरी और वाईजेग (विशाखापट्टनम), पश्चिम में उदयपुर, पूर्व में जमशेदपुर और उत्तर में चंडीगढ़ को चुना है। अगर पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो फिर इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार