लगातार दो दिन की बढ़त के बाद पेट्रोल के दाम घटे..डीजल हुआ महंगा, जानें क्या है आज का भाव

डीएन ब्यूरो

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल लगातार दो दिन की बढ़त के बाद मंगलवार को सस्ता हो गया जबकि डीजल के दाम बढ़ गये हैं। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़ें क्या है आज का भाव..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल लगातार दो दिन की बढ़त के बाद मंगलवार को पांच पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया जबकि डीजल के दाम पांच पैसे प्रति लीटर बढ़ गये।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम सोमवार के 72.98 के मुकाबले 72.93 रुपये प्रति लीटर रह गया वहीं डीजल की कीमत 66.26 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर पांच पैसे बढ़कर 66.31 रुपये प्रति लीटर हो गयी। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को पेट्रोल के दाम पांच पैसे प्रति लीटर घट गये। वहीं डीजल की कीमत में पांच पैसे की वृद्धि दर्ज की गयी। दिल्ली के साथ ही मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी पेट्रोल पांच-पांच पैसे सस्ता हुआ तथा क्रमश: 78.50 रुपये, 74.95 रुपये और 75.69 रुपये प्रति लीटर पर आ गया। डीजल की कीमत दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पांच-पांच पैसे बढ़ायी गयी। इन जगहों पर यह क्रमश: 66.31 रुपये, 68.05 रुपये और 70.01 रुपये प्रति लीटर के भाव बिका। मुंबई में डीजल की कीमत 69.40 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा और गुड़गांव में में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 72.79 रुपये और 72.25 प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 65.51 रुपये और 65.40 रुपये प्रति लीटर हो गये।गौरतलब है कि तेल विपणन कंपनियां दोनों जीवाश्म ईंधनों की कीमतों की रोजना समीक्षा करती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्यों और डॉलर के मुकाबले रुपये के विनिमय दर को ध्यान में रखते हुये नयी कीमत तय की जाती है जो हर दिन सुबह छह बजे बदलती है।(वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या आपको लगता है जनता के असली मुद्दों को लेकर मोदी और राहुल के बीच आमने-सामने की डिबेट होनी चाहिये?