लखनऊ: मदिरा उत्पादन में शीरा के लिए आनलाईन आवेदन

डीएन संवाददाता

मदिरा उत्पादन में कच्चे पदार्थ के रूप में काम आने वाले शीरा को प्राप्त करने के लिये अब सभी औपचारिकतायें आनलाईन होंगी। यूपी के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने शीरा की प्राप्ति के लिए एक 'आनलाईन पोर्टल' का शुभारंभ किया।

आनलाईन पोर्टल का शुभारंभ करते मंत्री जय प्रताप सिंह
आनलाईन पोर्टल का शुभारंभ करते मंत्री जय प्रताप सिंह

लखनऊ: आवास विकास परिषद में आयोजित एक कार्यक्रम में यूपी के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने शीरा प्राप्ति के लिए एक 'आनलाईन पोर्टल' का शुभारंभ किया। इस मौके पर अपर सचिव आबकारी दीपक त्रिवेदी, आबकारी आयुक्त धीरज साहू समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: एडीजी आनंद कुमार ने डाइनामाइट न्यूज़ से कहा- त्यौहारों पर रहेगी तगड़ी पुलिस व्यवस्था

शीरा, चीनी मिलों में गन्ने से चीनी उत्पादन की प्रक्रिया में प्राप्त होता है। इसी शीरे से एल्कोहल का निर्माण होता है। चीनी मिलों से प्राप्त शीरा प्रबन्धन पर यूपी आबकारी विभाग का पूरा नियंत्रण होता है। वहीं मदिरा उत्पादन में शीरा एक कच्चे पदार्थ के रूप में काम आता है।

यह भी पढ़ें: दम तोड़ती इंसानियत, लखनऊ में 50 रूपयों के लिये युवक की हत्या

आनलाईन व्यवस्था से बढेगा सरकारी राजस्व

कार्यक्रम के दौरान यूपी के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि अब तक शीरा प्राप्ति के लिए उद्यमियों से मैनुअल आवेदन मंगाये जाते थे, जिससे बेवजह की समय बर्बादी होती थी। साथ ही उत्पादन प्रभावित होने से राजस्व का भी नुकसान होता था। उन्होंने बताया कि इस पहल से उद्यमियों को बिना भागदौड़ के सारी जानकारी घर बैठे मिल सकेगी। साथ ही इससे केन्द्र और यूपी सरकार के ई-गवर्नेंस प्रयासों को भी फलीभूत किया जा सकेगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार