गर्मियों में रोज एक ग्लास लस्सी पीने से भगायें गर्मी, रहें तरोताजा

डीएन ब्यूरो

गर्मी का मौसम और तेज धूप से बचने से के लिये लोग कई तरह के उपाय करते रहतें है लेकिन इसके बावजूद भी राहत नहीं मिलती। लेकिन लस्सी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिससे हम न केवल गर्मी से बच सकते हैं बल्कि तरोताजा भी रह सकते हैं। जाने लस्सी के गुण..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम आते ही लोग तेज धूप और गर्मी के कुप्रभावों से बचने के लिए अलग-अगल तरह के उपाय करने शुरू कर देते हैं। लोग इस मौसम में खाद्य पदार्थों की अपेक्षा पेय पदार्थों पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसे में एक गिलास रोजाना लस्सी पीने से गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। स्वाद में लस्सी का कोई जोड़ नहीं होता है और इसे पीने के कई फायदे भी होते हैं।

लस्सी कैल्सियम का अच्छा स्रोत होने के कारण हड्डी और दांत को पूरी तरह से मजबूती प्रदान करता है। क्या आपको पता है कि मीठी लस्सी लो ब्लड शुगर को बैलेंस करने में मदद करता है।

जो लोग हमेशा एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें लस्सी का सेवन ज़रूर करना चाहिये। लस्सी की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से अपच की समस्या से राहत दिलाने में यह बहुत असरदार है।

लस्सी में बैक्टीरिया की मात्रा अधिक होने की वजह से लस्सी पाचन क्रिया को स्वस्थ रकती है। यदि अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो एक गिलास लस्सी कई गम्भीर समस्याएओं से निजात मिल सकती है।    
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार