नवरात्रि विशेष: यदि आप हैं मां दुर्गा के भक्त और रखा है व्रत तो आपके लिए कुछ ख़ास टिप्स

डीएन ब्यूरो

शरद ऋतु में आने वाली नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि के नाम से जाना जाता है। शारदीय नवरात्र इस बार 10 अक्टूबर से शुरू हो रहा है जो 18 अक्टूबर तक चलेगा। डाइनामाइट न्यूज की इस रिपोर्ट में पढ़ें मां का व्रत रखने वाले भक्तों को नवरात्रि के दौरान क्या खाना चाहिए..

साबूदाना खिचड़ी
साबूदाना खिचड़ी

नई दिल्ली: हिंदूओं के प्रमुख त्योहारों में से एक नवरात्रि यानि दशहरे का त्योहार इस बार 10 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। शारदीय नवरात्रि 18 अक्टूबर तक चलेगा। नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना की जाती है। नवरात्र में मां दुर्गा के भक्त 9 दिनों तक उपवास रखते हैं और विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करते हैं। अगर आप भी नवरात्रि के दिन उपवास रखते हैं तो डाइनामाइट न्यूज़ की यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। व्रत के दौरान भक्त साबूदाने की खिचड़ी बना सकते हैं, जो बेहद स्वादिष्ट होती है।

जानिये कैसे आप बना सकते हैं स्वादिष्ट और हेल्दी साबूदाना खिचड़ी..

जरूरी सामग्री

  1. साबूदाना- 1 कप
  2. आलू- 1
  3. कटी हुई मिर्च- 2
  4. मूंगफली- 3 चम्मच
  5. भुने हुए जीरे का पाउडर- 1/2 चम्मच
  6. सूखी पुदीना पत्ती- 1/2 चम्मच
  7. करी पत्ता- 8
  8.  सेंधा नमक- स्वादानुसार
  9.  तेल- 1 चम्मच

 

 

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि 

सबसे पहले साबूदाने को बनाने से पहले इसे रात भर के लिए पानी में भिगो दें। आलू उबाल कर छील लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब पैन में तेल गर्म करें और सबसे पहले जीरा भूरा होने तक भूनें। इसके बाद इसमें कड़ी पत्ता और हरी मिर्च डालें। अब इसमें आलू डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करें इसके बाद इसमें मूंगफली डालें और उसे भी हल्का भून लें। इसके बाद साबूदाना डालें। जब साबुदाना अपना रंग छोड़ दे और ट्रांसपैरेंट हो जाए तब तक इसे भूने। फिर इसमें धनिए की पत्तियां डाल कर सर्व करें। अगर आप इसे सजाने के लिए और भी कुछ डालना चाहते है तो इसके ऊपर से डाल सकते हैं। 

(नवरात्रि विशेष कॉलम में डाइनामाइट न्यूज़ आपके लिए ला रहा है हर दिन नयी खबर.. मां दुर्गा से जुड़ी खबरों के लिए इस लिंक को क्लिक करें: https://hindi.dynamitenews.com/tag/Navratri-Special

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार