मानसून के मौसम में ऐसे करें बालों की देखभाल..

डीएन संवाददाता

मानसून का मौसम हर किसी को भाता है लेकिन इस मौसम में सबसे ज्यादा असर हमारे बालों पर पड़ता है। इस मौसम में हमारे बाल काफी चिपचिपे हो जाते है जिसकी वजह से वो झड़ने लगते हैं।

स्रोत इंटरनेट
स्रोत इंटरनेट


नई दिल्ली: मानसुन के मौसम में अगर बालों की उचित देखभाल न की जाये तो बाल झड़ने लगते हैं। डाइनामाइट न्यूज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहें है कि इस मौसम में कैसे आप अपने बालों का ध्यान रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में इस हेयर स्टाइल को करके दिखें स्टाइलिश..

मानसून की आर्द्रता या नमी बालों को बेजान और नाजुक बना देती है। परिणामस्वरूप इस मौसम में हम अपने ढेर सारे बालों और उनके गुच्छों को खो देते हैं। इस मौसम में बालों की समस्या का दूसरा कारण बारिश के पानी में मौजूद प्रदूषण भी हो सकता है जो कि हमारे सर में संक्रमण पैदा कर देता है। इसकी वजह से जड़े कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं।

बालों में तेल लगाए फिर धोए

मानसून के दौरान बाल रफ सूखे और घुंघराले हो जाते हैं। बालों में एक प्राकृतिक तेल की मालिश करके उसे धोने से बाल घुंघरालेपन से मुक्त और स्मूथ हो जाते हैं। हफ्ते में एक बार या दो बार बालों की गरम तेल से मालिश करना बहुत ही आवश्यक होता है। यह बारिश के दिनों में सर में जमने वाली पपड़ी और खुजली को ख़त्म कर देता है।

अपने बालों को सूखा रखें

मानसून में अपने बालों को गिला न रखें क्योकि ये आपके सर में संक्रमण और खुजली का कारण बन सकता है।

बाल सूखने के बाद करे कंघी

मानसून के मौसम में गीले बालों में कंघी न करें। गीले बालों में कंघी करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में पहले अपने बालों को तौलिए से या पंखे की हवा में सुखाये और फिर बड़े दांतों वाली कंघी से बालों को कंघी करें।

यह भी पढ़ें: बालों की स्‍ट्रेटनिंग करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल..

एलो-वेरा का उपयोग करें

मानसून में बालों के गिरने की समस्या से बचने के लिए एलो-वेरा मास्क अपने सर और बालों पर लगाएं। एलो-वेरा के हीलिंग और रिपेयरिंग करने के गुण सर में होने वाली खुजली और संक्रमण से लड़कर उसे खत्म कर देते हैं। यह बालों को पोषण प्रदान करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। आप ताजा एलो-वेरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

मानसूम में कॉफी का सेवन न करें

वास्तव में कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से डिहाइड्रेशन हो सकता है जो कि बालों के गिरने का एक कारण होता है।










संबंधित समाचार