देश भर में महाशिवरात्रि की रही धूम, भक्तों ने किये भोले बाबा के दर्शन

डीएन ब्यूरो

महाशिवरात्रि देश भर में शुक्रवार को धूम-धाम से मनायी गयी। यूपी के मंदिरों में भी भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिली। बलरामपुर, कानपुर, आजमगढ़ सहित यूपी के सभी 75 जिलों में महाशिवरात्रि की धूम देखी गयी।

बलरामपुर के प्रसिद्ध झारखंडी मन्दिर पर महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की लम्बी कतार

नई दिल्ली: महाशिवरात्रि पर देश भर के शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। बलरामपुर, कानपुर, आजमगढ़ सहित यूपी के सभी 75 जिलों में महाशिवरात्रि की धूम देखी गयी। इसी का जायज़ा लेती डाइनामाइट न्यूज़ की यह रिपोर्ट-

 

बलरामपुर

शहर के प्रसिद्ध झारखंडी मन्दिर में महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की लम्बी कतार भोर से ही देखने को मिली। भक्तों ने भगवान शिव की जलाभिषेक से पूजा अर्चना की।

शिवनाटय कला मण्डल के तत्वावधान मे भगवान भोले शिव शंकर की बारात निकाली गयी। यह नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए रामलीला मैदान पहुंची। जहां शिव पार्वती का विवाह समपन्न हुआ।

कानपुर में शंकर भगवान के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

कानपुर

महाशिवरात्रि के मौके पर देर रात से शहर के प्रमुख मंदिरों से लेकर सभी छोटे बड़े मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गयी। शुक्रवार सुबह शहर के प्रमुख मंदिर परमट के आनंदेश्वर,जाजमऊ के सिद्दनाथ, जागेश्वर, खेरेश्वर इन सब मंदिरों पर भक्त अल्ल सुबह 2 बजे से ही महादेव के दर्शन के लिए पट खुलने का इंतज़ार करते रहे। शिव जी का श्रृंगार होने के बाद सुबह पट खुलते ही भक्तों ने हर हर महादेव का उदघोष करते हुए शिव जी के दर्शन किये। ऐसा ही माहौल सभी मंदिरों में देखने को मिला। जगह जगह भक्तों ने झांकियों के साथ शिवजी की बारात भी निकाली। इस दौरान जिला प्रशासन की तरफ से कड़ी पुलिस बंदोबस्त रहा।

 

यह भी पढ़ें: महा शिवरात्रि और महाकाल की महिमा

आजमगढ़

जिल के लालगंज कस्बे के घमरिया शिव मन्दिर पर महाशिवरात्रि के दिन सुबह से ही महिलाएं व पुरुष बोल-बम हर-हर महादेव का जयकारा लगाते हुए जलाभिषेक करना प्रारम्भ कर दिये जो दोपहर तक चलता रहा वही पर तहसील परिसर शिवमन्दिर, बिजली विभाग परिसर शिवमन्दिर पातालपुरी महादेव मन्दिर रेतवा चन्द्रभानपुर शिवमन्दिर सोफीपुर,महादेव बाबा मन्दिर अमिलिया में भी गाँव की महिलाएं व पुरुषो ने भी जयकारा लगाते हुए जलाभिषेक किया। लालगंज विजली विभाग परिसर के महादेव मन्दिर से एल एफ ग्रुप के युवकों ने शिव बारात निकाली जिसमे क्षेत्र की महिलाए व पुरुष नाचते गाते हुए पूरे नगर का भ्रमण करते हुए घमरिया मन्दिर पहुचे वहां पर उपस्थित लोगों ने फूल मालाओं से शिव बारात का स्वागत किया। इसी क्रम में तहसील परिसर के समीप बजंरग स्वीट हाऊस के दुकानदार राजेश खन्ना व पप्पू ने सभी बारातियो को मिष्ठान वितरित कर जल पिलाया।

ऐतिहासिक बाबा ओंकारेश्वर मंदिर, पठकौली पर शिवरात्रि के अवसर पर भव्य भंडारे का आयोजन किया गया, शिवलिंग को दुल्हे की तरह सजाया गया। बताते है कि यहां आने वाले भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते है। भंडारे में सभी गांव वासी मौजूद रहे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार