महिला एवं बाल विकास संबंधी कामों की निगरानी के लिये स्टेट डाटा मैनेजमेंट सेंटर

डीएन संवाददाता

महिला-कल्याण मंत्री रीता जोशी ने महिला कल्याण के सभी आफिसों के कामों पर निगरानी रखने के लिए स्टेट डाटा मैनेजमेंट सेंटर का उद्धाटन किया है।

रीता बहुगुणा जोशी स्टेट डाटा मैनेजमेंट सेंटर का उद्धाटन करते हुए
रीता बहुगुणा जोशी स्टेट डाटा मैनेजमेंट सेंटर का उद्धाटन करते हुए

लखनऊ: महिला-कल्याण मंत्री रीता जोशी ने आज जवाहर भवन स्थित महिला कल्याण विभाग के आफिस मे स्टेट डाटा मैनेजमेंट सेंटर का शुभारंभ किया। इसके माध्यम से यूपी के दूसरे जिलों मे स्थित महिला कल्याण विभाग के कार्यालयों के कामकाज पर नजर रखी जा सकेगी। इसके तहत महिला कल्याण सचिव के कक्ष मे एक एलसीडी स्क्रीन स्थापित की गई है। जिसके द्वारा सभी जिलों के कार्यालयों की निगरानी की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: ..तो अब साइबर दुनिया में दिखेंगे यूपी के पर्यटन स्थल

बच्चों को छुड़ायेंगे तस्करों के चंगुल से

मंत्री रीता जोशी ने कहा की मासूम बच्चों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाकर उन्हें मुख्यधारा में लाने का प्रयास हो रहा है। साथ ही अपने घरों से भागे हुये, सड़कों पर भीख मांगने वाले और सड़कों पर घूम कर छोटे-मोटे काम कर गुजारा करने वाले बच्चों के रहने और पढाई की व्यवस्था महिला कल्याण विभाग की तरफ से की गई है। जिससे उन्हें भी देश का जिम्मेदार नागरिक बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: सीएम योगी ने धर्मार्थ कार्य विभाग की वेबसाइट की लांच

महिलाओं की सुरक्षा और आत्मनिर्भरता के लिए भी हो रहे हैं काम

जोशी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए यूपी की सरकार सजग है। इसी के साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिला-कल्याण विभाग ने कई कार्यक्रम शुरू किये हैं। जिससे जुड़ कर महिलाएं अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं।

सीएम योगी: गरीबों को सस्ता और सुलभ न्याय दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

जोशी ने कहा की डाटा सेंटर को विभाग के सभी जिला कार्यालयों समेत महिला और बाल प्रेक्षागृहों से भी जोड़ा गया है। इससे मुख्यालय से सभी जगहों के कामकाज पर निगरानी की जायेगी। इससे भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। साथ ही किसी भी तरह की अनियमितता को रोका जा सकेगा।                      

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …