Budget 2019 Live: वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश कर रहे हैं अंतरिम बजट

DN Bureau

मोदी सरकार में कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज सरकार का आखिरी बजट पेश कर रहे हैं। पढ़िए डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट...

वित्त मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली:  वित्त मंत्री पीयूष गोयल संसद में अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं। पीयूष गोयल द्वारा पेश किया जाने वाला बजट पूर्ण बजट नहीं है यह अंतरिम बजट है।

- जिन मजदूरों को 21 हजार रुपये वेतन मिलता है उन्हें 7 हजार बोनस मिलेगा।

- पशुपालन करने वाले किसानों को लोन  पर 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी वहीं पशुपालन के लिए क्रेडिट कार्ड भी बनेगा।

-पहली बार 22 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 फीसदी से अधिक तय किया गया।

-पीयूष गोयल ने बजट पढ़ते हुए कहा कि हरियाणा में 22वां AIIMS  बनेगा। हमारी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 22 फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की है। वहीं 2 हेक्टेयर जमीन तक के किसान को 6 हजार तक का डायरेक्ट सपोर्ट दिया जाएगा। 

-पीयूष गोयल बजट पढ़ते हुए ने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी हुई है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार कम हुआ है और भारत की ताकत को पहचाना और हमारी सरकार ने महंगाई की कमर तोड़ देने का काम किया है।

-इसी के साथ उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि सरकार 2022 तक सभी को घर देगी। उन्होंने कहा कि हमारी सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। पिछले साल में एफडीआई में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है और हमारी सरकार वित्तीय घाटा आधा करने में कामयाब हुई है।

-वित्त मंत्री ने कहा कि RERA से रियल स्टेट सेक्टर में पारदर्शिता आई है। इसी के साथ स्वच्छ भारत अभियान के लिए मैं देश के 130 करोड़ लोगों का शुक्रिया करता हुं। वहीं हमने गरीब सर्वणों को 10 फीसदी आरक्षण दिया है। गोयल ने कहा कि देश के गरीबों पर देश के संसाधनों का पहला हक है। हमने गांव की आत्मा को बरकार रखते हुए गांवों में भी शहरों जैसी सुविधाएं दी हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार