Corona Vaccination in Bihar: जानिए बिहार में कहां और किसको सबसे पहले लगेगी कोरोना की वैक्सीन

डीएन ब्यूरो

16 जनवरी से पूरे देश में लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जाएगा। जिसके लिए बिहार में भी तैयारियां पूरी हो चुकी है। जानिए बिहार में कहां और किसे लगेगी कोरोना की सबसे पहली वैक्सीन। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर

कोरोना वैक्सीनेशन (फाइल फोटो)
कोरोना वैक्सीनेशन (फाइल फोटो)


नई दिल्लीः कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए 16 जनवरी से वैक्सीन लगनी शुरू होगी। यह दुनिया का सबसे बड़ा अभियान माना जा रहा है। देश के सभी राज्यों सहित बिहार में भी कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारियां सरकार द्वारा लगभग पूरी कर ली गई हैं।

बिहार की राजधानी पटना स्थित इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेज (IGIMS) में सबसे पहले सफाईकर्मी रामबाबू जी और एंबुलेंस के ड्राइवर अमित कुमार को कोरोना की वैक्सीन लगेगी।

इसमें वैक्सीन रोलआउट, फिजिकल स्पेसिफिकेशन, खुराक, कोल्ड चेन स्टोरेज की आवश्यकताओं, मतभेद और हल्की AEFIs (वैक्सीनेशन के बाद प्रतिकूल असर) के बारे में जानकारी उपलब्ध है। क्या करें और क्या न करें वाले दस्तावेज को सभी प्रोग्राम मैनेजर, कोल्ड चेन हैंडलर और वैक्सीनेटर के पास भेजा गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार ये वैक्सीन सिर्फ 18 साल और उससे ज्यादा उम्र वालों को लगाई जाएंगी।









संबंधित समाचार