विश्व फोटोग्राफी दिवस: कानपुर विश्वविद्यालय के स्टुडेंटस को दी गई फोटोग्राफी की ट्रेनिंग

डीएन संवाददाता

विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर कानपुर विश्वविद्यालय के स्टुडेंटस को फोटोग्राफी की ट्रेनिंग दी गयी।

फोटोग्राफी की ट्रेनिंग लेते स्टुडेंटस
फोटोग्राफी की ट्रेनिंग लेते स्टुडेंटस

कानपुर: विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर कानपुर यूनिवर्सिटी के बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स के स्टूडेंट्स ने दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी ऑडिटोरियम में लगाई गई। इस दौरान स्टुडेंटस को फोटोग्राफी की ट्रेनिंग भी दी गयी।

100 से ज्यादा प्रदर्शनी दीवारों पर सजी

कानपुर यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट्स के 15 से ज्यादा स्टूडेंटस ने सभागार में दीवारों पर 100 से ज्यादा बेहतरीन चित्रों को प्रदर्शित किया। इस दौरान दीवारों पर सजी ये तस्वीरें स्टुडेंट्स के अलावा लोगों के आकर्षण का केंद्र बना। फाइन आर्ट्स के स्टूडेंट्स और प्रदर्शनी के आयोजक सचिव आकाश चौहान ने बताया कि हमें सैकड़ों चित्र प्राप्त हुए, जिसके बाद इन चित्रों का चयन कर प्रदर्शित किया। यहां आल ओवर इंडिया की प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें कल्चर, नैनीताल के चित्र, बनारस के चित्र प्रदर्शित किये गए।

लड़कियों में फोटोग्राफी सीखने को लेकर उत्साह दिखा

इस प्रदर्शनी की खास बात ये रही कि यहां सबसे ज्यादा लड़कियों ने फोटोग्राफी की ट्रेनिंग ली। 

फाइन आर्ट्स की छात्रा अर्जिता और शिवांगी ने बताया कि फोटोग्राफी का आजकल काफी स्कोप है। यहाँ पर हर तरह की अलग-अलग चित्र लगाये गए हैं। जिसमें नेचर, फैशन, पुराने लोगों से सम्बंधित चित्र, रेल दुर्घटना के शिकार यात्री जैसे ऐसे कई तरह के चित्र दर्शाए गए हैं। इस अवसर पर फाइन आर्ट्स के विभागध्यक्ष प्रहलाद सिंह ने बताया कि प्रत्येक चित्र हज़ार शब्दों से बेहतर है। फोटो दिवस पर आयोजित होने वाली ये प्रदर्शनी दिनोंदिन बेहतर होती जा रही है।













संबंधित समाचार