International: जर्मन चांसलर मर्केल भारत के तीन दिन के दौरे पर आज आएंगी

डीएन ब्यूरो

जर्मन चांसलर डॉ. अंगेला मर्केल भारत की तीन दिन की यात्रा पर आज रात यहां पहुंच रहीं हैं।

जर्मन चांसलर डॉ. अंगेला मर्केल
जर्मन चांसलर डॉ. अंगेला मर्केल

नई दिल्ली: जर्मन चांसलर डॉ. अंगेला मर्केल भारत की तीन दिन की यात्रा पर आज रात यहां पहुंच रहीं हैं। सूत्रों के अनुसार डॉ. मर्केल का आधिकारिक कल शुरू होगा और सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उनका रस्मी स्वागत किया जाएगा। बाद में वह राजघाट जा कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगी। 

यह भी पढ़ें: तेजगाम एक्सप्रेस में विस्फोट, 65 की मौत और कई घायल 

दिन में उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय बैठक होगी तथा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग के कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी भेंट करेंगी। शनिवार को वह द्वारका सेक्टर 21 के मेट्रो स्टेशन का दौरा करेंगी और एक कारोबारी प्रतिनिधिमंडल से भेंट भी करेंगी। उल्लेखनीय है कि डॉ. मर्केल की यात्रा के कुछ दिन पहले ही जर्मन संसद ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें भारत के साथ जर्मनी के संबंधों को अधिक प्रगाढ़ बनाने का संकल्प लिया गया है।

यह भी पढ़ें: सीरिया और इराक में आईएस के 14 हजार लड़ाके सक्रिय

जर्मनी के विदेश मंत्री हीको मास ने भारत को दक्षिण एशिया में स्थिरता का स्तंभ करार दिया है और यूरोप को चेताया है कि उसकी एशिया नीति को ऐसे समय अधिक चीन केन्द्रित बनाना खतरनाक हो सकता है जब हमारे पर भारत जैसा साझीदार है जो हमारे मूल्यों एवं लोकतांत्रिक समझ के मामले में हमारे अधिक निकट है। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार