America: सीरिया और इराक में आईएस के 14 हजार लड़ाके सक्रिय

डीएन ब्यूरो

अमेरिका के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र के कार्यवाहक निदेशक रसेल ट्रेवर्स के मुताबिक सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कम से कम 14 हजार लड़ाके सक्रिय हैं।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र के कार्यवाहक निदेशक रसेल ट्रेवर्स के मुताबिक सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कम से कम 14 हजार लड़ाके सक्रिय हैं। ट्रेवर्स ने बुधवार को होमलैंड सिक्योरिटी समिति के सामने एक रिपोर्ट पेश कर यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: International News दक्षिण फिलीपींस में भूकंप से दो लोगों की मौत, 30 लोग घायल

उन्होंने कहा हमारा मानना है कि मौजूदा समय में सीरिया और इराक में आईएस के कम से 14 हजार लड़ाके सक्रिय हैं जबकि पांच से छह वर्ष पह ले ऐसा नहीं था तब आईएस के करीब एक हजार लड़ाके ही सक्रिय थे। उन्होंने बताया कि आईएस की अफगानिस्तान और पाकिस्तान समेत विश्व में करीब 20 पंजीकृत शाखाएं हैं जहां उसके हजारों लड़ाकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: जापान में बाढ़ से 12 की मौत, भारी बारिश का कहर जारी 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को इस्लामिक स्टेट के प्रमुख नेता अबु बकर अल बगदादी के सेना के विशेष अभियान में मारे जाने की घोषणा की थी। वर्ष 2014 में बगदादी ने स्वयं को इस्लामिक स्टेट का खलीफा घोषित किया था जिसके बाद से ही उसके कई बार मारे जाने की खबरें आती रही हैं। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार