होली विशेष: गुझिया की मिठास के बिना होली का त्‍योहार अधूरा

डीएन ब्यूरो

रंगों के त्‍योहार होली पर चारों ओर हवा में उड़ता अबीर-गुलाल और रंगों से सराबोर लोगों के बीच गुझिया के स्वाद की चर्चा न हो तो होली अधूरी है। ये एक ऐसा दिन है जिस पर घर के बच्चों से लेकर बुजुर्ग, इसकी फरमाइश करते हैं। डाइनामाइट न्यूज़ विशेष..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: होली के त्योहार पर घर में गुझिया न बने ऐसा हो ही नहीं सकता। आखिर होली खेलने आए मेहमान भी तो इसी से मुंह मीठा करते हैं। गुझिया कई तरह से बनाई जाती है। लोग घरों में भी बना सकते हैं या बाजार से भी खरीद सकते हैं। 

वैसे तो होली रंगों का त्यौहार है और गुजिया उसमे मिठास लाती है। पूरे उत्तर भारत में होली पर घरों में गुझिया बनाने की परंपरा है। इसे बनाना बहुत आसान है। आप भी इस होली में घर में बनाए गुझिया। गुझिया बनाने की विधि और सामग्री नीचे बताई जा रही है। 

सामग्री

आटा गूंथने के लिए - 4 कप मैदा
6 बड़े चम्मच घी - तेल या घी
भरावन के लिए - 6 कप मावा
एक चम्मच इलायची पाउडर
एक कप सूखा घिसा नारियल 
3 बड़े चम्मच किशमिश
5 बड़े चम्मच काजू कटे हुए
4 कप चीनी का बूरा (पिसी हुई चीनी)
चाशनी के लिए - 4 कप चीनी और चार कप पानी

विधि 
गुझिया का खोल बनाने के लिए मैदा छान कर घी मिलाएं और पानी से सख्‍त आटा गूंध लें। अब भरावन तैयार करने के लिए गैस पर कड़ाही गर्म करें। मावा डालकर मध्यम आंच पर 3 मिनट तक भूने।

अब बर्तन में मावा, चीनी का बूरा, किशमिश, कसा हुआ नारियल, काजू और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। मैदे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को गोल आकार देने के बाद छोटी रोटी में बेल लें। गुझिया के सांचे से गुझिया बना लें। 

कढ़ाई में तेल या घी गर्म करें और मध्यम आंच पर एक बार में 4-5 गुझिया डीप फ्राई कर लें। हल्की सुनहरी होने पर इन्‍हें निकाल लें।

चाशनी तैयार करने के लिए गैस पर बर्तन में पानी गर्म करें और चीनी डालकर चाशनी तैयार कर लें।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार