गूगल ने डूडल बनाकर मनाया गणतंत्रता दिवस का जश्न

डीएन ब्यूरो

सर्च इंजन गूगल ने 71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर डूडल बनाकर भारतीय गणतंत्रता के महापर्व का जश्न मनाया है।

गूगल ने डूडल बनाकर मनाया गणतंत्रता दिवस
गूगल ने डूडल बनाकर मनाया गणतंत्रता दिवस

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने 71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर डूडल बनाकर भारतीय गणतंत्रता के महापर्व का जश्न मनाया है।

यह भी पढ़ें: Republic Day Parade: आज राजपथ पर दिखाई दे रही हिन्दुस्तान की भव्य झलक, राष्ट्रपति कोविंद ले रहे सलामी

गूगल ने आज अपने डूडल को देशभक्ति को समर्पित किया है। गूगल ने भारतीय संस्कृति की झलक दिखाते हुए रंग बिरंगे डूडल बनाकर बनाया है, जिसमें इंडिया गेट सहित भारत की हर सांस्कृतिक चीजों को समेटने की कोशिश की गयी है। गूगल के होम पेज पर क्लिक करते ही आज आपको डूडल नजर आएगा, जिसके ताजमहल से लेकर इंडिया गेट, राष्ट्रीय पक्षी मोर, भारत की सांस्कृतिक रंग, आर्ट्स, टेक्सटाइल और नृत्य को एक साथ देखने को मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि देश में पहली बार गणतंत्रता दिवस 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था और इस जश्न का आयोजन राजपथ पर नहीं हुआ था। पहला गणतंत्रता दिवस समारोह इर्विन स्टेडियम (अब नेशनल स्टेडियम) में मनाया गया था।

यह भी पढ़ें: देश के पहले राष्ट्रपति नहीं चाहते थे कि 26 जनवरी को मनाया जाए गणतंत्र दिवस..जानिए इस दिन से जुड़ी ऐसी ही कुछ खास बातें..

देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने यहां आकर तिरंगा झंडा फहराया था। गणतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले परेड का समारोह स्थल समय-समय पर बदलता रहा। वर्ष 1955 में पहली बार गणतंत्र दिवस का जश्न राजपथ पर मनाया गया, जिसके बाद से आज तक हर साल गणतंत्रता दिवस समारोह यहीं पर मनाया जाता है। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार