देवरिया: किसानों के बेहतर रोजगार के लिये सीडीओ ने की प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत

डीएन संवाददाता

एग्रीकल्चर काउंसिल ऑफ इंडिया के तत्वावधान में NHRDF उसरा बाजार द्वारा 25 लोंगो के लिये 25 दिनों की माली प्रशिक्षण कर्यक्रम की शुरुआत मुख्य विकास अधिकारी राजेश त्यागी द्वारा ट्रेनिंग सेंटर पर किया गया।


देवरिया: किसानों की आय को बढ़ाने के मद्देनजर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं को साकार करने हेतु यहां किसानों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरूआत की गयी। इस कार्यक्रम की अगली कड़ी में आज एग्रीकल्चर काउंसिल ऑफ इंडिया के तत्वावधान में NHRDF उसरा बाजार द्वारा 25 लोंगो को 25 दिनों की माली प्रशिक्षण कर्यक्रम की शुरुआत की गयी, जिसका उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी राजेश त्यागी द्वारा ट्रेनिंग सेंटर पर किया गया।

बेहतर रोजगार के अवसर

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आज ट्रेंड माली की जितनी डिमांड है, उतने उपलब्ध ही नहीं है। लोग अगर मन लगाकर इस विधा की तकनीकी पक्ष को अच्छी तरह आत्मसात कर लें तो उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इससे लोगों को अपने गार्डन-लान आदि को बेहतर रख रखाव का सुलभ होगा।

 

 

तकनीक प्रशिक्षण पर दिया जोर

उप निदेशक कृषि देवरिया डॉ. एके मिश्रा ने कहा कि भूमि की निरन्तर कम होती जा रही है। बागवानी, किचन गार्डन आदि हेतु नई तकनीकी का सहारा लेना ही होगा। उसके लिए प्रशिक्षण अति आवश्यक है। NHRDF के उप निदेशक डॉ रजनीश मिश्रा ने बताया कि इसमें प्रतिभागियों को पौध तैयार करना, रोग पहचान व नियंत्रण,  बुके, गुलदस्ता, आदि की पूरी जानकारी दी जायेगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार