ICC टेस्ट रैंकिंग में चला जडेजा और पुजारा का जादू

डीएन ब्यूरो

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अश्विन और जडेजा ऐसे पहले दो स्पिनर थे, जो एक साथ टॉप पर थे।

पुजारा और जडेजा
पुजारा और जडेजा

दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खत्म हुए तीसरे टेस्ट में 9 विकेट लेकर रवींद्र जडेजा टेस्ट के नंबर 1 बॉलर बन गए हैं। मंगलवार को जारी ICC टेस्ट रैंकिंग में उन्होंने अपने ही साथी आर। अश्विन को पीछे छोड़कर ये कामयाबी हासिल की। इससे पहले टीम इंडिया के ये दोनों स्पिनर कम्बाइंड बेसिस पर नंबर वन टेस्ट बॉलर थे। रांची टेस्ट में डबल सेन्चुरी लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा बैट्समैन की टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंच गए हैं। 

यह भी पढ़ें: रांची टेस्ट मैच हुआ ड्रॉ, टीम इंडिया की जीत पर 'ग्रहण' बने मार्श-हैंड्सकोंब
आईसीसी की 2016 रैंकिंग में अश्विन नंबर-1 टेस्ट बॉलर थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों टेस्ट में बेहतरीन परफॉर्मेंस के बाद जडेजा को ज्यादा रेटिंग प्वाइंट्स मिले। इसी वजह से उन्हें रैंकिंग का फायदा हुआ। उन्होंने पहले अश्विन की बराबरी की और फिर आगे निकल गए। सीरीज में जडेजा अब तक 21 विकेट ले चुके हैं। वहीं, अश्विन के नाम 17 विकेट हैं। सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट 25 मार्च से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: रांची टेस्ट : पुजारा-साहा की जोड़ी से आस्ट्रेलिया परेशान

अगर बात चेतेश्वर पुजारा की हो तो उन्हें उनकी 202 रनों की बेजोड़ पारी का इनाम मिला है। इससे वह 4 पायदान चढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैकिंग पर पहुंच गए हैं। उनके अब 861 रेटिंग अंक हैं। सौराष्ट्र के बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन की जगह ली जो अब पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं। जो रूट भी पीछे खिसके हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले की तरह चौथे स्थान पर बने हुए है।  बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ शीर्ष पर काबिज हैं। उन्होंने रांची में 178 और 21 रन की पारियां खेलने के बाद अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 941 अंक हासिल की है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार