अमेठी: कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष्य पर बाबा धर्मे धाम मंदिर में लगा मेला

डीएन संवाददाता

मोहनगंज क्षेत्र में बाबा धर्मे धाम मंदिर में कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष्य में मेला लगा हुआ है, जहांपर दर्शन करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट..

दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु
दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

अमेठी: मोहनगंज क्षेत्र में बाबा धर्मे धाम मंदिर का मेला कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष्य लगा हुआ है (सत्य नाम संप्रदाय के नाम से विख्यात है) मेले का ग्राउंड लगभग 3 बीघे में फैला हुआ है। दूलन दास की समाधि पर एक विशालकाय मंदिर बना हुआ है। मंदिर परिसर में स्नान करने के लिए एक प्राचीन विशालकाय सगरा है।

 

मंदिर में दर्शन के पहले सगरा में स्नान करना अनिवार्य माना जाता है। मंदिर के पुजारी महंत तेज प्रताप बड़कऊ भैया ने बताया की हर महीने 1 दिन के मेले के साथ साल के कार्तिक माह का विशाल मेला लगता है। यहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए  पहुंचते हैं।

 

लोगों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक हजारों वर्ष पूर्व एक बाबा ने अपना शरीर त्याग दिया था उसी समाधि की सात पीढ़ियों से परिवार के लोग पूजा अर्चना करते चले आ रहे हैं।

कोतवाली मोहनगंज के कोतवाल धीरेंद्र कुमार सिंह की तरफ से मेले की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस मित्र की तर्ज पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार