गर आप पीते हों ठंडा पानी तो हो जाएं सावधान, जाने इसके कुप्रभाव

डीएन ब्यूरो

ठंडा पानी पीने से भले ही कुछ वक्त के लिए गर्मी छूमंतर हो जाती हो लेकिन दीर्घकालीन हिसाब से सेहत के लिये ठंडा पानी बिल्कुल भी ठीक नहीं है। अगर आप भी ठंडा पानी पीते है तो आपको इसके कुप्रभावों को जानना जरूरी है। पूरी खबर..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कुछ लोग ठंडे पानी को अमृत से कम नहीं मानते हैं क्योंकि इससे न सिर्फ कुछ समय के लिए गर्मी छूमंतर हो जाती है बल्कि गर्मी और लू से भी राहत मिल जाती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।  जी हां, ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है।

जानें ठंडे पानी से होने वाले नुकसान के बारे में।

सिर दर्द

ठंडा पानी स्पाइन की सेंसेटिव नसों को ठंडा कर कर देता है, जिससे यह दिमाग पर असर डालती हैं। इसी वजह से सिर में दर्द होता है। इसलिये जहां तक हो सके ठंडा पानी पीने से बचें।

मोटापा बढ़ाए 

ठंडा पानी आपके शरीर में जमे फैट को और सख्त बनाता है। अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो ठंडा पानी को अनदेखा करना पड़ेगा, क्योंकि यह वज़न घटाने की प्रक्रिया को आसान नहीं बल्कि और मुश्किल बना देता है। 

पेट खराब 

ठंडा पानी आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है। इसे पीने से खाना पचाने में दिक्कत होती है। इसके अलावा ठंडे पानी से पेट में दर्द, जी मचलना जैसी कई तरह की समस्याएं हो सकती है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …