क्या आप धूम्रपान करने वालों के साथ बैठते हैं.. यदि हां, तो पढ़ें यह महत्वपूर्ण खबर

डीएन ब्यूरो

अगर आप धूम्रपान नहीं करते लेकिन धूम्रपान करने वालों के साथ रहते हैं तो आप अपनी जिंदगी के साथ में खिलवाड़ कर रहें हैं। साथ ही अपने बच्चों के लिए भी खतरा पैदा कर रहे हैं। धूम्रपान कर डाइनामाइट न्यूज की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप लगातार धूम्रपान कर रहे हैं या फिर धूम्रपान करने वालों के पास में बैठ रहते हैं तो आप अपनी जिंदगी को खतरे में डालने के साथ-साथ अपने बच्चों के लिए भी खतरा पैदा कर रहे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि धूम्रपान करने वालों के पास एक घंटा भी रहना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों का इस तरह रखें ख्याल

 

शोधकर्ताओं द्वारा जारी की गयी नयी रिपोर्ट के मुताबिक धूम्रपान करने वाले लोगों के पास में बैठने वाले बच्चों को व्यायाम करने और सांस लेने में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के धुएं के संपर्क में आने वाले नौ फीसदी वयस्कों को मरने का खतरा होता है।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर दवा व्यापारियों ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त से की मुलाकात 

शोधकर्ताओं ने धूम्रपान को लेकर के नये खुलासे किये है। धूम्रपान करने वाले 10 में 7 लोग धूम्रपान करना गलत समझते हैं, लेकिन ऐसे बहुत कम लोग है जो धूम्रपान से बच पाते हैं। साथ ही जिन लोगों को धूम्रपान की लत लग जाती है, उनमें से 53 प्रतिशत लोग धूम्रपान छोड़ने में असफल हो जाते हैं।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …