महराजगंज : नवरात्रि पर सजा मां का दरबार, पूजा अर्चना के लिए उमड़े श्रद्धालु

डीएन ब्यूरो

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन महराजगंज के सुप्रसिद्ध दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भक्‍तों ने फूल और प्रसाद चढ़ाकर माता से आशीर्वाद लिया।


महराजगंज: चैत्र नवरात्र के पहले दिन आज महराजगंज के सुप्रसिद्ध दुर्गा मंदिर में सुबह से ही माता के भक्तों का तांता लगा हुआ है। शनिवार सुबह शुभ मूहुर्त में घटस्थापना के साथ नौ दिनी पर्व की शुरुआत हो गई है। श्रद्धालु मां दुर्गा के दरबार में पूजा अर्चना कर आशीर्वाद ले रहे हैं। सैकड़ों श्रद्धालु मंदिर में पहुंच कर मत्‍था टेक रहे हैं। 

मंदिर परिसर में फूल मालाओं से दुकानें पूरी तरह से सज गई हैं। पूजन सामग्री में चुनरी, फल, कलश समेत तमाम पूजा के सामान को लोग खरीदने के लिए उमड़ रहे हैं। पूजा पाठ के साथ ही मां के दरबार में दुर्गा मैया के जयकारों से गूंज उठा। लोगों ने माता के दर्शन कर सुख-शांति की कामना की। इसके साथ ही नौ दिन तक व्रत-उपवास का सिलसिला भी शुरू हो गया।

वहीं महराजगंज जिले के तमाम प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर जैसे लेहड़ा माता का मंदिर, सोनाड़ी माता का मंदिर समेत सभी मंदिरों में दूर -दूर से माता के भक्तजन पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु दर्शन और पूजा अर्चना कर प्रसाद चढ़ाकर मां की कृपा प्राप्‍त कर हैं।

एक सप्‍ताह पहले ही शुरू हो जाती है तैयारियां

नवरात्रि की शुरुआत से एक सप्‍ताह पहले ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं। पुजारी लोगों के देखरेख में मंदिर की साफ सफ़ाई और मंदिर को सजाने का काम पूरा कर लिया जाता है। साथ ही सुरक्षा संबंधी इंतजाम भी पुख्‍ता रखे जाते हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार