सावन स्पेशल: महराजगंज में सड़कों से लेकर शिवालयों तक हर-हर महादेव की गूँज, भक्तिमय हुआ शहर

डीएन संवाददाता

सावन का महीना भगवान भोलेनाथ के भक्तों के लिये अलग मायने रखता है। सावन माह में सोमवार का तो और भी ज्यादा महत्व है। इस मौके पर पूरे महराजगंज जिले में चारों तरफ हर-हर महादेव की गूँज सुनाई दे रही है। सड़क से लकेर शिवालय तक सभी जगह शिवभक्त भगवान भोले नाथ को रिझाने में जुटे हुए हैं। पूरी खबर..

आनंदनगर रेलवे स्टेशन पर मौजूद भोले के भक्त
आनंदनगर रेलवे स्टेशन पर मौजूद भोले के भक्त

महराजगंज: सावन के पहले सोमवार के मौके पर जिले के सभी शिवालयों और मंदिरों में भोलेनाथ के भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। शहर में चारों तरफ हर जगह बोल बम के उद्घोष गूंज रहे हैं। भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिये मंदिरों के बाहर भोले के भक्तों की लंबी लाइने लगी हुई है। पूरी शहर भगवान शिव की भक्ति में सरोबार हो गया है।

यह भी पढ़ें: सावन स्पेशल: काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिये उमड़ी शिव भक्तों की भारी भीड़

 

 

यह भी पढ़ें: आजमगढ़: सावन के पहले सोमवार पर भंवरनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़, सड़कों पर बोल बम की गूंज

हर-हर महादेव की गूँज  

पंचमुखी ईंटहिया शिवमंदिर बड़हरा मीर, हड़खोड़ा, कटहरा आदि शिवालयों से लेकर जिले के अन्य शिवालयों में हर हर महादेव की गूँज से समूचा वातावरण भक्तिमय बन गया है। कई जत्थों में आये कांवड़ियें बाबाधाम की ओर ढोल-बाजों के साथ निकल रहे हैं। गेरुए रंग से पटा शहर सभी को भाने लगा हैं। विभिन्न वाहनों में बैठे यात्रियों में अधिकांश शिव भक्त ही दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सावन स्पेशल: इस विधि से करें शिव की पूजा, खत्म होंगे कई दोष
 
रुद्राभिषेक के लिए बारी की प्रतीक्षा

जिले के विभिन्न शिवालयों में भगवान शंकर को खुश करने के लिए होने वाला रुद्राभिषेक के लिये श्रध्दालुओं को अपनी बारी के लिए लम्बी कतारों में इन्तजार करना पड़ रहा है।

वाहनों संचालकों की पौ-बारह 

शिव भक्तों की भीड़ के कारण जिले के कौने-कौने से विभिन्न मार्गो पर चलने वाली सवारी गाड़ियों की पौ बारह आ गयी है। कांवड़ियों की भीड़ से उनके वाहन फटाफट भरते जा रहे है। वाहन संचालकों को सवारियों के लिये ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: इस बार सावन में भगवान शिव की भक्तों पर रहेगी विशेष कृपा, विधिवत पूजन से पाएं मनोवांछित फल

गेरुवा वस्त्रों की बढ़ी मांग

ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव को पीला गेरुवा वस्त्र ज्यादा पसंद है, इसलिए कांवरिये इसी रंग में सज-धज कर भोलेनाथ को जलाभिषेक करने जाते है। ऐसे में सावन माह में गेरुवा वस्त्रों की मांग बढ़ गयी है और इससे इनके दामो में भी उछाल आ गया है। दुकानदार मुँह मांगी रकम मांग रहे हैं। 

कांवड़ियों से भरे रेलवे स्टेशन 

जिले के मुख्य रूप से सिसवा, घुघली, सबयां, फरेंदा, नौतनवा आदि रेलवे स्टेशनों पर कांवड़ियों की भारी भीड़ से दिख रही हैं। शिव भक्त भगवान भोले के जलाभिषेक के लिये जाल लाने के लिये ट्रेनों में सवार होकर जाते है, जिस कारण रेलवे स्टेशनों पर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गयी है। 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ अपने पाठको के लिए हर रोज भगवान भोलेनाथ और पवित्र सावन माह से जुड़ी धार्मिक, आध्यात्मिक कथा-कहानी, लेख और शिव मंदिरों से जुड़ी खबरों की श्रृंखला में पूरे सावन माह तक आप भोले बाबा से जुड़ी खबरें हमारे विशेष कालम सावन स्पेशल में पढ़ सकते हैं। आप हमारी वेबसाइट भी देख सकते हैं DNHindi.com) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार