Recipe: गाजर और सूजी से नहीं इस बार घर पर ही बनाएं ब्रेड हलवा, जानें आसान रेसिपी

डीएन ब्यूरो

जंक फूड खाना बच्चों के डेली रूटीन में शामिल हो गया है। बाहर का खाना खाने से बच्चें अक्सर कई बिमारियों का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा बाहर का खाना खाने से कम उम्र में ही बच्चों को शुगर तक की बीमारियां होने का खतरा होने लगता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसी खास रेसिपी के बारे में जो खाने में भी स्वादिष्ट होंगे और बच्चों के लिए उतने ही ज्यादा सेहतमंद..

ब्रेड हलवा
ब्रेड हलवा

नई दिल्ली: आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। ये रेसिपी है ब्रैड का हलवा। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वाद में भी बेहतरीन। आप चाहें तो बच्चों को टीफीन में भी ये डिश दे सकती हैं।


सामग्री-

ब्रैड स्लाइस - 10
दूध - 600 ग्राम (3 कप)
घी - आधा कप
चीनी - 100 - 150 ग्राम ( 1/2 - 3/4 कप)
काजू - 12 -14 (छोटे छोटे काट लें)
बादाम 8-10 (छोटे छोटे काट लें)
इलाइची - 6-7 (छील कर कूट लें)


विधि-

1. ब्रैड का हलवा बनाने के लिए आप आटे या मैदे, किसी भी तरह की ब्रैड ले सकते हैं। इन दोनों के अलावा आप मल्टीग्रेन ब्रैड भी ले सकते हैं। अलग तरह के ब्रैड से हलवे का टेस्ट भी अलग आएगा।

2. एक कढ़ाई में 2 चम्मच तेल डाल कर गरम करें। ब्रैड को छोटे-छोटे टुकडों में तोड़ लें। इन टुकडों को गरम घी में डाल लें। आंच को मीडियम और धीमा रखें। ब्रैड को टुकडों को हमें सुनहरी होने तक भूनना है।

3. जब ब्रैड के टुकड़े सुनहरी हो जाएं तो इनमें दूध और चीनी डाल लें। सारी चीज़ों को अच्छे से मिलाएं और चलाते हुए पकाएं। साथ ही चम्मच की मदद से ब्रैड के टुकडों को दबाते हुए तोड़ दें। अब इसमें 2 चम्मच घी और डाल लें औए हलवे को अच्छे से चिकना होने तक पका लें। थोडे से काजू अलग बचा लें और बाकी सारे काजू बादाम हलवे में डाल कर मिला लें। इलायची पाउडर भी डालें और मिला लें।

4. स्वादिष्ट ब्रैड का हलवा तैयार है। इसे किसी बाउल में निकाल लें। ब्रैड के गरमा-गरम हलवे को देशी घी और काजू डाल कर सजाएं और तुरंत परोस कर इसके ज़ायके का मज़ा लें।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार