Navratri 2019: नवरात्रि के व्रत में गलती से भी ना खाएं ये चीजें, वर्ना पछताएंगे

डीएन ब्यूरो

आज से नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। सुबह से लोगों के यहां कलश स्थापना, पूजा की शुरुआत हो जाती है। कई लोग ऐनवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं। पर कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे व्रत बीच में ही असफल हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि हम व्रत के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखें। जानें क्या हैं वो खास बातें..

व्रत में गलती से भी ना खाएं ये चीजें

नई दिल्लीः नवरात्रि 2019 की शुरुआत आज से हो चुकी है। शक्ति पूजा के नौ रूपों को समर्पित यह नौ दिवसीय पर्व 29 सितंबर से शुरू होजा जो 07 अक्टूबर 2019 तक चलेगा। 29 सितंबर को नवरात्रि का पहला दिन होगा। इस दौरान जो लोग व्रत रखते हैं उन्हें अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है जिससे उनका व्रत असफल ना हो। चलिए आज हम आपको बताते हैं व्रत के दौरान खाने की किन चीजों से दूर रहना चाहिए, जिससे आपके व्रत में कोई परेशानी ना हो।

1. नवरात्रि व्रत में हल्दी, हींग, सरसो का तेल, मेथी दाना, गर्म मसाला और धनिया पाउडर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। नमक में केवल सेंधा नमक ही खाएं। रिफाइंड तेल या सोयाबीन ऑयल में खाना न पकाएं।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि के उपवास में खाएं कुछ स्पेशल, घर पर बनाएं शकरकंद का हलवा

2. मांसाहारी खाने से बचें हो सके तो प्याज और लहसुन का प्रयोग भी न करें।

3. फली, दाल, चावल, आटा, कॉर्नफ्लोर, होल व्हीट, रवा और मैदे का इस्तेमाल करने से बचें।

4. कुछ लोग दोनों ही समय भरपेट साबूदाने की खिचड़ी या राजगिरे के आटे की रोटी और भींडी की सब्जी खा लेते हैं। ऐसा करना किसी भी तरह से व्रत और उपवास के अंतर्ग नहीं आता है। उपवास वास का अर्थ होता है एक समय या दोनों समय भूखे रहना।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार