बंदायूः पटाखे की फैक्ट्री में भीषण धमाका, 7 लोगों की मौत..कई घायल

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश के बंदायु में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में शुक्रवार को हुए भीषण धमाके में 7 लोगों की जान चली गई है। यह धमाका इतनी जोरदार था कि फैक्ट्री के आस-पास स्थित दूसरे मकानों में भी कंपन पैदा हो गयी। धमाके में कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें, कैसे हुआ धमाका

फैक्ट्री में पानी की बौछार करता बचाव दल (सांकेतिक तस्वीर)
फैक्ट्री में पानी की बौछार करता बचाव दल (सांकेतिक तस्वीर)

बंदायूः दिवाली से ठीक पहले उत्तर प्रदेश के बंदायू में सिविल लाइन थाना क्षेत्र के रासपुर में एक दर्दनाक घटना घटी है। यहां एक पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण विस्फोट होने से 7 लोगों की जान चली गई और तीन लोग घायल हो गये हैं। धमाका शुक्रवार को उस समय हुआ जब सभी कर्मचारी फैक्ट्री में पटाखों को बनाने में लगे हुये थे।    

 

पटाखे की फैक्ट्री में लगी आग (सांकेतिक तस्वीर)

 

यह भी पढ़ेंः वाराणसीः घर को बनाया पटाखों की फैक्ट्री..विस्फोट होने से गिरी छत,3 घायल एक की मौत

 

तभी अचानक जोरदार विस्फोट की आवाज वहां आस-पास लोगों के कान में गूंजी। थोड़ी देर बाद लोगों ने देखा कि पटाखे की फैक्ट्री में धमाका हो गया है। यह सब देख वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया। फैक्ट्री में धमाके के बाद चारों तरफ आसमान में धुआं ही धुआं छा गया और वहां पर कुछ देर के लिये दिन में ही अंधेरा छा गया। 

अचानक हुए इस भीषण विस्फोट में फैक्ट्री में काम कर रहे 7 लोग इसकी चपेट में आ गये और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। वहीं 3 लोग बुरी तरह से इस धमाके में घायल हुये हैं। मौके पर इकट्ठा हुई भीड़ ने सभी घायलों को पास स्थित अस्पताल में इलाज के लिये भर्ती करवाया है।      

यह भी पढ़ेंः UP में टला बड़ा रेल हादसा, क्षतिग्रस्त रेलवे ट्रैक से होकर गुजरी ट्रेन

 

 

अवैध पटाखे की फैक्ट्री (सांकेतिक तस्वीर)

 

इस विस्फोट की सूचना से पुलिस को भी अवगत करवाया गया। मौके पर पुहंची पुलिस ने लोगों की मदद से सबसे पहले घायलों को वहां से निकाला और पटाखों में लगी आग को बुझाने के लिये दमकल विभाग को भी सूचित किया। सूचना पाकर दमकल विभाग भी तुरंत मौके पर पहुंचा और दमकल की गाड़ियों से आग को बुझाया गया। बताया जा रहा है कि विस्फोट इतना जोरदार था कि फैक्ट्री के आस-पास बने मकानों में कंपन होने लगी थी और दूर-दूर तक इसकी आवाज लोगों को सुनाई दी।      

यह भी पढ़ेंः गाजियाबाद में बेखौफ हुए बदमाश, बाइक सवार हमलावरों ने युवक को मारी गोली

 

 

आग बुझाते दमकल कर्मी (सांकेतिक तस्वीर)

 

स्थानीय पुलिस राहत और बचाव दल के साथ फैक्ट्री में दबे हुये लोगों को निकालने में जुटी हुई है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में और भी मजदूर धमाके की चपेट में आये हैं। सभी को बाहर निकालने का काम जारी है। वहीं फैक्ट्री को लेकर जो बात सामने आ रही है उसमें पता चला कि यहां पर अवैध रूप से पटाखे बनाये जा रहे थे। पटाखों को लेकर फैक्ट्री मालिक ने लाइसेंस नहीं बनवाया था। धमाका कैसे हुआ इसके पीछे क्या कारण रहे फिलहाल  इसका पता नहीं चल सका है।   

यह भी पढ़ेंः मुजफ्फरनगर: परेशान छात्रा ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या  

पुलिस मामले को लेकर फैक्ट्री मालिक से पूछताछ में जुट गई है। वहीं धमाके में मारे गये सात लोगों  और घायल हुए तीन लोगों के परिजनों को उनके मोबाइल नंबर पर सूचित कर दिया है। राहत और बचाव दल के कर्मियों का कहना है कि फैक्ट्री में कई और मजदूर दबे हुये हैं, जिन्हें बाहर निकालने का काम जारी है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …