ईरान के खिलाफ अमेरिकी हमले में शामिल नहीं होगा ब्रिटेन: हंट

डीएन ब्यूरो

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने ईरान के खिलाफ अमेरिकी हमले में ब्रिटेन के शामिल होने की किसी भी संभावना से इंकार कर दिया है।

जेरेमी हंट
जेरेमी हंट

मास्को: ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने ईरान के खिलाफ अमेरिकी हमले में ब्रिटेन के शामिल होने की किसी भी संभावना से इंकार कर दिया है। जेरेमी हंट ने सोमवार को स्काई न्यूज से कहा, “ मैं ऐसी किसी भी परिस्थिति की कल्पना तक नहीं कर सकता, जब हम इसका (ईरान के खिलाफ अमेरिकी हमले) हिस्सा होंगे क्योंकि हमने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते और अमेरिका की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों पर एक अलग रुख अपनाया है।” 

इससे पहले सोमवार को अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक युकिया अमानो ने ईरान के 300 किलोग्राम की संवर्धित यूरेनियम की सीमा पार करने की पुष्टि की थी। गौरतलब है कि ओमान की खाड़ी में कुछ दिनों पहले हाेरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट की घटना तथा ईरान द्वारा अमेरिका के खुफिया ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। 
ईरान ने चेतावनी दी है कि यदि ब्रिटेन और परमाणु समझौते में शामिल अन्य देश उसे अमेरिकी प्रतिबंधों से नहीं बचाते हैं तो वह अपने यूरेनियम का संवर्धन और बढ़ायेगा।

 ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा, “ हम इस समझौते को बचाना चाहते हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि ईरान के पास परमाणु हथियार हों, लेकिन यदि ईरान इस समझौते को तोड़ता है तो हम भी इससे बाहर हो जायेंगे।” 
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जतायी थी। (वार्ता) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार