Birthday Special: कुछ ऐसा रहा दीपिका पादुकोण का बॉलीवुड करियर

डीएन ब्यूरो

बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार की जाती है जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री मे अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी है।

दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण

मुंबई:  बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार की जाती है जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री मे अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी है।दीपिका का जन्म पांच जनवरी 1986 को हुआ। दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण देश के मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं। दीपिका ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की थी। वर्ष 2006 में प्रदर्शित कन्नड़ फिल्म ‘ऐश्वर्या’ से दीपिका ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की।

वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से दीपिका ने बॉलीवुड में भी कदम रख दिया। फराह खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दीपिका ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म में दीपिका के अपोजिट शाहरूख खान थे। शाहरूख दीपिका की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। साथ ही फिल्म भी सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म के लिये दीपिका को फिल्मफेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 2008 में दीपिका की ‘बचना ऐ हसीनो’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में दीपिका की जोड़ी रणबीर कपूर के साथ थी। फिल्म टिकट खिड़की पर औसत सफलता ही हासिल कर सकी। इसके बाद दीपिका की ‘चांदनी चैक टु चाइना’ और ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी जो बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 2010 में दीपिका के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म हाउसफुल प्रदर्शित हुयी। साजिद खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कामयाबी से दीपिका एक बार फिर से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही। हालांकि इसी वर्ष प्रदर्शित फिल्म ‘खेले हम जी जान से लफंगे परिन्दे और ब्रेक के बाद टिकट खिड़की पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म दम मारो दम में दीपिका पादुकोण ने आइटम नंबर दम मारो दम मिट जाये गम के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म कॉकटेल दीपिका के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में दीपिका की जोड़ी सैफ अली खान के साथ काफी पसंद की गयी। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये दीपिका सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी की गयी।

वर्ष 2013 दीपिका के करियर के लिये सबसे बेहतरीन वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष दीपिका की रेस 2, ये जवानी है दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस और गोलियों की रासलीला रामलीला जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी और सभी फिल्मों ने टिकट खिड़की पर 100 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई की। दीपिका पादुकोण की वर्ष 2014 में हैप्पी न्यू इयर और फाइडिंग फेनी प्रदर्शित हुयी। हैप्पी न्यू ईयर ने 200 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई की। दीपिका की वर्ष 2015 में ,पीकू तमाशा और बाजीराव-मस्तानी प्रदर्शित हुयी। वर्ष 2018 में दीपिका की सुपरहिट फिल्म ‘पद्मावत’ प्रदर्शित हुयी। दीपिका की फिल्म ‘छपाक’ 10 जनवरी को प्रदर्शित हो रही है। मेघना गुलजार निर्देशित यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित है। (वार्ता)













संबंधित समाचार