भारतीय मूल की अनन्या ने अमेरिका में जीता नेशनल स्पेलिंग प्रतियोगिता का खिताब

डीएन संवाददाता

गेलार्ड नेशनल रिजार्ट और उपनगरीय वाशिंगटन के कन्वेंशन सेंटर में नेशनल स्पेलिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता का खिताब भारतीय मूल की अनन्या को मिला।

अनन्या विनय को मिली ट्राफी
अनन्या विनय को मिली ट्राफी

वाशिंगटन: कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो में रहने वाली अनन्या विनय ने अमेरिका का नेशनल स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन का खिताब अपने नाम किया। अनन्या को ट्रॉफी के साथ करीब 26 लाख रुपए (40 हजार डॉलर) कैश प्राइज मिला। गेलार्ड नेशनल रिजार्ट और उपनगरीय वाशिंगटन के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन को अनन्‍या ने मार्कोने शब्‍द का सही उच्‍चारण बताकर जीता। प्रतियोगिता में अलग-अलग राउंड में 25 स्पेलिंग पूछी गई थी।

बता दें कि यह स्‍पेलिंग प्रतियोगिता 6 से 15 साल के बच्‍चों के लिए थी। इसमें 50 अमेरिकी राज्यों से 11 लाख से अधिक युवाओं को शामिल किया गया था। इसके अलावा जापान तक के बच्‍चों ने इस प्रतियोगिता में हिस्‍सा लिया था। ये प्रतियोगिता कॉन्सोनैंट्स (व्यंजन) और वॉवेल्स (स्वर) पर आधारित थी।

खिताब जीतने के बाद अनन्या ने कहा, ‘मेरा सपना सच हो गया, अब मैं बहुत खुश हूं।’ फाइनल राउंड में अनन्या के अपोजिट एडमॉन्ड (ओकलाहोमा) के 14 साल के रोहन राजीव थे।

पिछले साल भी अनन्या ने लिया था हिस्सा

अनन्या ने पिछले साल भी इसमें हिस्सा लिया था, लेकिन तब वे टॉप 50 में जगह नहीं बना पाई थीं। अनन्या 13वीं भारतीय अमेरिकन हैं, जिन्होंने बी खिताब जीता है। इसी के साथ अनन्या का नाम उन 22 विजेताओं में शामिल हो गया है, जिन्होंने स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन में भारत के लिए हिस्ट्री रची है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नूपुर लता हैं, जिन्होंने 1999 में यह कॉम्पिटीशन जीता था। गौरतलब है कि 2013 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब इस कॉम्पिटीशन में कोई सिंगल चैम्पियन बना हो।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …