बच्चों की पढ़ाई के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ है ये शहर, लगातार दूसरे साल हासिल किया खिताब

डीएन ब्यूरो

नई वैश्विक रैंकिंग के अनुसार इस शहर को दुनिया में छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब हासिल हुआ है। इस रैंकिग के लिए अलग-अलग कैटेगरी में सर्वे किए गए थें। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी रिपोर्ट..

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन ने टोक्यो और मेलबर्न जैसे अंतरराष्ट्रीय शहरों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब हासिल किया है। यह नई वैश्विक रैंकिंग बुधवार को जारी की गई।

वैश्विक शिक्षा कंसलटेंसी ‘क्यूएस क्वाक्यूरेली सायमंडस’ ने ‘क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग’ तैयार की है जिसमें हर शहर के प्रदर्शन को छह श्रेणियों में रेखांकित किया गया है। इसमें शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों की संख्या, जीवन की गुणवत्ता, स्नातक के बाद नौकरी के उपलब्ध अवसर, वहनीयता और छात्रों की खुद की प्रतिक्रिया को शामिल किया है। पाकिस्तानी मूल के लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा , ‘‘लंदन को फिर से दुनिया में सबसे अच्छे शहर का दर्जा दिया गया है। यह छात्रों के लिए अच्छी खबर है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि लंदन में विश्व के अग्रणी उच्च शिक्षा संस्थान हैं।’’ 

लंदन हाई स्कूल

सादिक खान दुनिया भर में छात्रों के लिए बेहतर छात्र वीजा प्रस्तावों के एक प्रमुख पैरोकार रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक और साक्ष्य है कि लंदन दुनिया भर के छात्रों और प्रतिभाओं के लिए खुला है।’’ इस सूची में लंदन के बाद जापान का टोक्यो दूसरे और आस्ट्रेलिया का मेलबर्न तीसरे स्थान पर काबिज है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार