रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन थोड़ी देर में पहुंच रहे है नई दिल्ली, पढ़िये पूरा कार्यक्रम

डीएन ब्यूरो

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन थोड़ी देर में अपने दो दिवसीय भारत के दौरे पर पहुंच रहे हैं। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़ें, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के दो दिनों का पूरा कार्यक्रम..

मोदी और व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)
मोदी और व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो दिवसीय भारत यात्रा को लेकर देश ही नहीं बल्कि दुनिया की नजरें इसमें टीकी हैं। बताया जा रहा है पुतिन भारत के साथ यहां एस-400 वायु प्रतिरक्षा प्रणाली सौदे पर करार करेंगे। जो पांच अरब डॉलर की राशि से भी ज्यादा का होगा। अपनी भारत यात्रा के दौरान पुतिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मलेन में भी हिस्सा लेंगे। 

 

 

आइए जानते हैं किस तरह से रहेगा रूसी राष्ट्रपति का भारत में यात्रा का पूरा कार्यक्रम

1. व्लादिमीर पुतिन आज वीरवार की शाम 6:40 मिनट पर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पहुंचेगे। यहां भारतीय प्रतिनिधिमंडल उनका गर्मजोशी से स्वागत करेगाष 

2. एयरपोर्ट से वह सीधे शाम 7:30 बजे दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री आवास 7, लोक कल्याण मार्म में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।    

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र का ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड, कहा- यह हर भारतीय का सम्मान 

3. अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह शुक्रवार को सुबह 11:00 बजे दिल्ली के हैदराबाद हाऊस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे।

 

 

4. प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद शुक्रवार सुबह 11:30 प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर उनसे दोनों देशों के कुछ अहम मुद्दों पर बातचीत करेंगे। 

6. शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे हैदराबाद हाऊस में दोनों देशों के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सम्मुख महत्वपूर्ण समझौतों का आदान-प्रदान और इस पर हस्ताक्षर होंगे। इसके बाद एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस का भी आयोजन किया जाएगा।   

यह भी पढ़ेंः स्कॉट मॉरीसन बने ऑस्ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री, भारतीय संबंधों को आगे बढ़ाने की होगी चुनौती

7. रूसी राष्ट्रपति पुतिन शुक्रवार को दोपहर 2:30 बजे दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल में देश के मेधावी व होनहार बच्चों से भी मिलेंगे और उन्हें प्रोत्साहित करेंगे।

8. आईटीसी मौर्या के ही कमल महल में शुक्रवार की शाम को 3:30 बजे पुतिन भारत-रशिया के बीच बिजनेस समिट में शामिल होंगे। इसमें दोनों देशों के बीच कुछ महत्वपूर्ण समझौतों पर भी सहमित बनने की उम्मीद जताई जा रही है। 

9. शुक्रवार की शाम 4:30 बजे रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रपति भवन का दौरान करेंगे और यहां उनकी मुलाकात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से होगी। 

10. दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण समझौतों और राष्ट्रपति रामनाथ सिंह कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद अपनी दो दिवसीय यात्रा संपन्न कर वह वापस रूस के लिए रवाना हो जाएंगे।  

 
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार