इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर

डीएन संवाददाता

ब्रिटेन में आई सर्वे के अनुसार इंस्टाग्राम को मानसिक सेहत के हिसाब से सबसे अधिक नुकसानदायक बताया गया है। इस सर्वे में इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वालों में सबसे अधिक संख्या युवाओं की पाई गई हैं।

स्रोत: इंटरनेट
स्रोत: इंटरनेट

नई दिल्ली: वैसे देखा जाए तो आजकल की युवा पीढ़ी सोशल साइट पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं,खासकर इंस्टाग्राम पर। बता दे कि इंस्टाग्राम को नौजवानों की मानसिक सेहत के लिहाज़ से सबसे नुकसानदायक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बताया गया है। ब्रिटेन के जिस सर्वे में यह बात सामने आई है, उसमें 14 से 24 साल के 1479 लोगों ने हिस्सा लिया था।

इस सर्वे में लोगों को पांच लोकप्रिय लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के विकल्प दिए गए थे। जिसमें उन्हें हर प्लेटफ़ॉर्म को बेचैनी, डिप्रेशन, अकेलापन, टांग-खिंचाई और 'बॉडी इमेज' के लिहाज़ से स्कोर देना था। सर्वे के नतीजे देखते हुए, मानसिक सेहत पर काम करने वाली एक संस्था ने यूज़र्स को ऐसे कंटेंट से बचाने की अपील की है। 'द रॉयल सोसाइटी फॉर पब्लिक हेल्थ' ने कहा कि इन प्लेटफॉर्म्स को मानसिक सेहत से जूझ रहे यूज़र्स की पहचान करनी चाहिए। संस्था की रिपोर्ट में ये बताया गया कि हो सकता है कि सोशल मीडिया एक गंभीर मानसिक समस्या पैदा कर रहा हो। करीब 90 फ़ीसदी नौजवान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए इसका ख़तरा नौजवानों पर ही ज़्यादा होता है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार